Home » साइंस-टेक » Lexus LIT SI custom car: which makes it's body a display screen with 41,999 programmable LED's: debut with Dua Lipa 'be the one' music vedio
 

मूड, म्यूजिक और माहौल के मुताबिक रंग बदलती कार

अमित कुमार बाजपेयी | Updated on: 10 February 2017, 1:37 IST

अगर आप भी कार लेना चाहते हैं और सोच रहे हैं कि किस रंग की कार खरीदें, तो अब चिंता करने की जरूरत नहीं. एक ऐसी कार आ गई है जिसकी बॉडी हर पल रंग बदलती रहेगी.

जापान के प्रमुख ऑटोमोबाइल मेकर लेक्सस ने कस्टम एलआईटी एसआई सेडान को पेश किया है. इस कार की खासियत है कि इसकी बॉडी में 41,999 प्रोग्रामेबल एलईडी लगी हुई हैं, जो कार की बॉडी को एक स्क्रीन की तरह बना देंगी. यानी कार की बॉडी मनचाहे रंग दिखाने के अलावा ग्राफिक्स, मूविंग एनीमेशंस, वीडियो या फिर तस्वीरें दिखाएंगी.

एक अमेजिंग डिपार्टमेंटल स्टोरः जो चाहो उठाओ और बिना पेमेंट किए निकल जाओ

सीधे शब्दों में कहें तो आपकी कार की बॉडी एक चलती-फिरती स्क्रीन होगी, जिसे क्या दिखाना है यह आप तय कर सकेंगे. एलआईटी नाम के इस अनोखे ऑटोमोबाइल में इस स्क्रीन डिस्प्ले के अलग-अलग मोड हैं जो ड्राइवर को इसका कंट्रोल देंगे कि एलईडी एनीमेशन की गति क्या हो. 

इसके लिए ड्राइवर हैंड गेस्चर्स या अन्य सिंकिंग टेक्निक्स का इस्तेमाल कर सकेगा, जिससे कार के स्टीरियो में बज रहे किसी गाने के हिसाब से भी लाइट्स को सिंक कर लिया जाएगा.

फ्री नहीं है जियो हैप्पी न्यू ईयर ऑफर, चुकानी पड़ेगी डाटा रिचार्ज की कीमत

अपनी तरह की इस अनोखी कार को पहली बार ब्रिटिश सिंगर डुआ लिपा के नए म्यूजिक वीडियो 'बी द वन' के साथ पेश किया गया है. इस म्यूजिक वीडियो में इस कार को एक कैरेक्टर के रूप में दिखाया गया है.

इस कार में तीन मोड दिए गए हैं जिन्हें ड्राइवर प्ले कर सकता है. पहले मोड से यह कार एक बेहतरीन लाइट शो में तब्दील हो जाएगी जो आसपास के लोगों और आवाजों के मुताबिक एलईडी लाइट्स को बदलेगी. 

सावधानः 10 लाख से ज्यादा गूगल अकाउंट हैक, जानिए कैसे चेक करें

इसमें कई रंगीन ग्राफिक्स का लूप दिखाएगा जो कार की प्रमुख लाइंस को दिखाते हुए इसे प्रमुखता से प्रदर्शित करेगा. इसका दूसरा म्यूजिक विज मोड कार को रोलिंग डिस्को बॉल में बदल देगा. यानी चलती फिरती कार एक डिस्को की रंगीनियों को दिखाएगी.

जबकि इसका तीसरा गेस्चर मोड ड्राइव के हाथों की गतिविधियों के हिसाब से नियंत्रित होगा और यह कार की बॉडी पर डिस्प्ले होगा. जैसे ही ड्राइवर अपने हाथ से हावभाव प्रदर्शित करेगा, कार तुरंत उसकी प्रतिक्रिया दिखाते हुए स्क्रीन के रंग बदलेगी.

डेट रेप बंदः नेल पॉलिश लगाएं और बेधड़क होकर डेटिंग पर जाएं

इस कार को अनोखा बनाने के लिए लेक्सस ने बहुत ही शानदार तरीके से 41,999 एलईडी को हाथों से कार पर लगाया है. जब सभी एलईडी जल जाती हैं तो यह कस्टम कार 1,75,000 ल्यूमेंस की रोशनी पैदा करती है. अगर इन एलईडी स्ट्राइप्स को एक सीध में रखा जाए तो यह करीब डेढ़ मील लंबी हो जाएंगी.

यूं तो एलआईटी वास्तविक कार है लेकिन लेक्सस ने अभी यह घोषणा नहीं की कि यह सार्वजनिक बिक्री के लिए कब से उपलब्ध होगी.

जानिए क्यों एडिडास इस जूते के केवल 7,000 जोड़ियां ही बेचेगा दुनिया में?

First published: 7 December 2016, 3:28 IST
 
अमित कुमार बाजपेयी @amit_bajpai2000

पत्रकारिता में एक दशक से ज्यादा का अनुभव. ऑनलाइन और ऑफलाइन कारोबार, गैज़ेट वर्ल्ड, डिजिटल टेक्नोलॉजी, ऑटोमोबाइल, एजुकेशन पर पैनी नज़र रखते हैं. ग्रेटर नोएडा में हुई फार्मूला वन रेसिंग को लगातार दो साल कवर किया. एक्सपो मार्ट की शुरुआत से लेकर वहां होने वाली अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनियोंं-संगोष्ठियों की रिपोर्टिंग.

पिछली कहानी
अगली कहानी