Home » साइंस-टेक » LG K10 smartphone launched, First mobile with Panic Button
 

पैनिक बटन के साथ देश का पहला स्मार्टफोन लॉन्च

कैच ब्यूरो | Updated on: 24 February 2017, 13:25 IST

महिला सुरक्षा और आपातकालीन स्थिति से निबटने की जरूरत को ध्यान में रखते हुए बीते साल सरकार ने सभी फोन निर्माताओं से अपने मोबाइल में पैनिक बटन देना जरूरी कर दिया था. इसके बाद एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स ने सबसे पहले पैनिक बटन के साथ LG K10 स्मार्टफोन पेश किया है.

कानून और सूचना तकनीक मंत्री रविशंकर प्रसाद ने बृहस्पतिवार को पैनिक बटन वाले इस LG K10 स्मार्टफोन को लांच किया. इस स्मार्टफोन के रीयर पैनल पर एक खास बटन लगा हुआ है जिसे पैनिक बटन कहा जाता है.

कभी मुसीबत में फंसने की स्थिति में स्मार्टफोन यूजर द्वारा इस बटन को केवल 3 बार दबाने भर की जरूरत होती है, उसके बाद फोन पूरे देश के लिए एक आपातकालीन नंबर 112 से जुड़ जाएगा.

इस नंबर पर पुलिस, अस्पताल, फायर ब्रिगेड और महिला हेल्पलाइन, चारों से मदद मिल जाएगी. ऐसे में यह स्मार्टफोन विशेषतौर पर महिलाओं के लिए बेहद उपयोगी साबित हो सकता है.

गौरतलब है कि मोबाइल फोन में पैनिक बटन देने का विचार निर्भया कांड बाद आया था. इसके बाद सरकार ने हर मोबाइल फोन में पैनिक बटन देना अनिवार्य करने का फैसला सुनाया.

अब 1 जनवरी 2018 तक सभी कंपनियों को अपने मोबाइल फोन में पैनिक बटन देना जरूरी हो चुका है. नए आने वाले सभी मोबाइल फोन में जीपीएस (ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम) होना भी जरूरी होगा, जिसकी मदद से किसी भी तरह की आपातस्थिति में प्रभावित व्यक्ति को ढूंढ़ना आसान होगा.

ऐसा इसलिए होगा क्योंकि यूजर के फोन की लोकेशन विभिन्न इमरजेंसी सेवाओं के कंट्रोल रुम में आ जाएगी।

अगर बात करें स्पेशिफिकेशंस की तो यह ड्युअल सिम स्मार्टफोन है. रिलायंस जियो को सपोर्ट करता यह हैंडसेट 4G VoLTE से लैस है. इतना ही नहीं इस फोन में ViLTE तकनीक यानी Video over Long Term Evolution भी दी गई है जिससे एक जगह से दूसरी जगह तक वीडियो आसानी से भेजा जा सकता है. फिलहाल इस फोन को काले, सुनहरे और टाइटेनियम रंग में उपलब्ध कराया गया है.

इस फोन में 5.3 इंच का एचडी (720x1280 पिक्सल) रिजोल्यूशन डिस्प्ले दिया गया है. इसमें 1.5 गीगाहर्ट्ज ऑक्टाकोर मीडियाटेक एमटी6750 प्रोसेसर और 2 GB रैम दी गई है. ग्राफिक्स के लिए माली-टी860एमपी2 जीपीयू भी दिया गया है.

फोटोग्राफी के लिहाज से LG K10 (2017) में 13 मेगापिक्सल का फ्लैश से लैस प्राइमरी जबकि सेल्फी के दीवानों के लिए 5 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है.

फोन का इंटर्नल स्टोरेज 16 GB है जिसे माइक्रोएसडी कार्ड के जरिये 2 TB तक बढ़ाया जा सकता है. इस फोन की बैटरी 2800 एमएएच की है. जबकि इसका वजन 142 ग्राम.

First published: 24 February 2017, 13:25 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी