Home » साइंस-टेक » LG launched Mosquito away TV range in India
 

अब आई मच्छरों से निजात दिलाने वाला टीवी

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 June 2016, 20:25 IST

आंकड़े बताते हैं कि दुनिया भर में प्रतिवर्ष सबसे ज्यादा मौतें मच्छरों के काटने से होती हैं, इनमें डेंगू, मलेरिया जैसी बीमारी प्रमुख है. लेकिन अब एक ऐसा टेलीविजन लॉन्च किया गया है जो आपका मनोरंजन करने के साथ ही मच्छरों को आपसे दूर भी रखेगा.

होम इलेक्ट्रॉनिक्स की अग्रणी कंपनी एलजी इंडिया द्वारा भारतीय बाजार में टेलीविजन की एक नवीनतम श्रृंखला की लॉन्चिंग की गई है. कंपनी का दावा है कि यह टेलीविजन मच्छरों को दूर भगाने का काम करती है.

कंपनी द्वारा भारतीय बाजार में इसकी कीमत 26,900 (80 सेंटीमीटर) से 47,500 (108 सेंटीमीटर) रुपये तक रखी गई है. 

अस्थायी टैटू चिपकाओ और बिना स्मार्टफोन के इंटरनेट का मजा उठाओ

मच्छर भगाने के लिए हर वक्त इसे चालू रखने की भी जरूरत नहीं पड़ती है

कंपनी द्वारा जारी बयान के मुताबिक, 'एलजी मॉस्क्विटो अवे' टेलीविजन भारतीय ग्राहकों को ध्यान में रखकर विकसित किया गया है. इस टीवी में एक अल्ट्रासोनिक सिस्टम लगा है जो एक बार चालू होने के बाद मच्छरों को दूर रखता है. इसमें साउंड वेव्स सिस्टम का इस्तेमाल किया है जिससे बिना किसी हानिकारक रेडिएशन उत्सर्जन के बिना मच्छरों को दूर रखा जा सकता है."

कंपनी ने यह भी कहा कि इस टेक्नोलॉजी में किसी भी प्रकार के हानिकारक रसायन या विष का प्रयोग नहीं किया गया है और न ही इसे किसी तरह के रखरखाव या दोबारा भरे जाने की आवश्यकता है. 

इस टीवी का परीक्षण वैश्विक संगठन मानकों के मुताबिक बनाया गया है और इसे बायोटेक्नोलॉजी और टॉक्सिलॉजी के अंतरराष्ट्रीय संस्थान में भी किया गया है.

जानेंः 7 अच्छी आदतें जो हैं शरीर के लिए बेकार

इतना ही नहीं टेलीविजन द्वारा मच्छर भगाने की तकनीक का प्रयोग करने के लिए हर वक्त इसे चालू रखने की भी जरूरत नहीं पड़ती है.

First published: 8 June 2016, 20:25 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी