Home » साइंस-टेक » life is not possible on Mars, say University of Oxford scientists, life on mars, Oxford University report on mars
 

खुलासाः मंगल ग्रह पर जीवन का सपना हकीकत में संभव नहीं

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 December 2017, 16:10 IST

अगर आप भी सोचे बैठे है कि मंगल ग्रह पर जीवन संभव है तो जरा इस खबर को पढ़ लें, तो आप समझ जाएंगे कि क्या वाकई मंगल पर जीवन संभव है या नहीं? ऑक्सफोर्ड के वैज्ञानिकों ने एक रिसर्च की है जिसमें मंगल पर जीवन यापन मानव के लिए संभव है या नहीं, इसको लेकर संदेह खत्म कर दिया गया है.

वैज्ञानिकों की मानें तो ये लाल ग्रह कई अरब साल पहले पृथ्वी की तरह पानी से घिरा हुआ था. हालांकि, अब मंगल ग्रह बंजर और सूखा है लेकिन जीवन यापन संभव होना मुश्किल बात लगती है.

 

वहीं, वैज्ञानिकों की एक पिछली रिपोर्ट में पाया गया था कि मंगल पर पानी है लेकिन वह पानी पीने योग्य नहीं है. जो पानी मंगल पर मिला है वह सूखा हुआ है, साथ ही मैदान भी चुंबकीय कणों से संलिप्त है. ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की रिसर्च में पाया गया है कि पानी मंगल पर है, लेकिन ग्रह की जो सतह है वो एक प्रकार के केमिकल से घिरी हुई है.

इस अध्ययन को लीड कर रहे डॉ. जॉन वेड का कहना है, "जब मंगल पर पानी रिएक्ट करता है तो वहां एक प्रकार का लावा उत्पन्न होता है, जो कभी-कभार विस्फोट का रूप भी ले लेता है. हालांकि यह हल्का प्रभाव छोड़ता है.”

मंगल पर सौर ऊर्जा का स्तर भी धरती की अपेक्षा बहुत कम है. हालांकि धरती की अपेक्षा मंगल की चट्टानों में आयरन की मात्रा कई गुना अधिक है.

First published: 22 December 2017, 16:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी