Home » साइंस-टेक » Lower Mid ranged Honor 9i launched in India with 4 cameras, 5.9 inch full view display, check price & specifications
 

Honor 9i: लॉन्च हो गया 4 कैमरों से लैस फुल डिस्प्ले वाला सस्ता स्मार्टफोन

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 October 2017, 20:04 IST

देसी स्मार्टफोन बाजार में चार कैमरों वाले एक सस्ते हैंडसेट ने बृहस्पतिवार को दस्तक दे दी. चीन की प्रमुख कंपनी Huawei ने अपने सब-ब्रांड Honor के तहत बाजार में Honor 9i को लॉन्च कर दिया. इस फोन की प्रमुख खूबी इसके चार कैमरे और 5.9 इंच का फुलव्यू डिस्प्ले है.

लोअर मिड रेंज वाले इस फोन के फीचर्स को देखते हुए इसकी कीमत अपेक्षाकृत कम यानी 17,999 रुपये रखी गई है. यह पिछले माह चीन में लॉन्च किए गए Huawei Maimang 6 और इस माह की शुरुआत में मलयेशिया में लॉन्च Honor Nove 2i जैसा ही है.

देश में इसकी बिक्री केवल ऑनलाइन प्लेटफॉर्म Flipkart के जरिये एक्सक्लूसिव रूप से की जाएगी और यह 14 अक्टूबर से प्लैटिनम गोल्ड, नेवी ब्लू और मिडनाइट ब्लैक कलर में उपलब्ध कराया जाएगा. इसी दिन फोन के साथ लॉन्च ऑफर्स की भी घोषणा की जाएगी.

अगर बात करें Honor 9i के स्पेशिफिकेशंस की तो इसका फुल व्यू डिस्प्ले प्रमुख खूबी है. 18:9 ऐस्पेक्ट रेशियो के साथ आने वाले इस फोन के फ्रंट और रीयर पैनल पर ड्युअल कैमरा सेटअप दिया गया है. इसका मतलब कि इस स्मार्टफोन से चाहे फोटो क्लिक करें या सेल्फी, दोनों में ही यूजर्स को पोट्रेट और डेप्थ ऑफ फील्ड इफेक्ट मिलते हैं.

ड्युअल कैमरा सेटअप की सबसे बड़ी खूबी तस्वीर क्लिक करने के बाद इसके फोकस को री-एडजस्ट करने की होती है, ताकि अपने ऑब्जेक्ट को फोकस-रीफोकस किया जा सके.

इस फोन की एक और विशेषता केवल टैपिंग के जरिये स्क्रीनशॉट लेने और स्क्रीन रिकॉर्डिंग करने की है. अगर स्क्रीनशॉट लेना हो तो स्क्रीन पर एक अंगुली से दो बार टैप करें और स्क्रीन रिकॉर्डिंग के लिए दो अंगुली से दो बार टैप करें. अब बात करते हैं Honor 9i के स्पेशिफिकेशंस की तो इसमें 5.9 इंच का फुलएचडी+ (2160X1080 पिक्सल) रिजोल्यूशन आईपीएस कर्व्ड डिस्प्ले दिया गया है. फोन का स्क्रीन टू बॉडी रेशियो 83 फीसदी है.

फोटोग्राफी के लिए इसका प्राइमरी रीयर कैमरा 16+2 मेगापिक्सल सेंसर कैमरे से लैस है, जिससे डेप्थ ऑफ फील्ड मिलती है और डीएसएलआर की तरह का प्रभाव दिखता है. वहीं, सेल्फी के लिए फ्रंट कैमरे में 13 और 2 मेगापिक्सल के दो कैमरे लगे हुए हैं. दोनों ही कैमरों के साथ एलईडी फ्लैश भी दिया गया है.

इस स्मार्टफोन में 2.36 गीगाहर्ट्ज का ऑक्टाकोर किरीन 659 प्रोसेसर दिया गया है जिसके साथ 4GB रैम और 64GB स्टोरेज दिया गया है. इसके स्टोरेज को माइक्रोएसडी कार्ड के जरिये 128GB तक बढ़ाया जा सकता है. यह स्मार्टफोन एंड्रॉयड नूगा 7.0 ऑपरेटिंग सिस्टम से लैस है और इस पर EMUI 5.1 स्किन दी गई है.

पॉवर बैकअप के लिए यह 3,340mAh बैटरी के साथ आता है जो फास्ट चार्जिंग सपोर्ट करती है. कनेक्टिविटी के लिए इसमें 4G VoLTE, माइक्रो यूएसबी पोर्ट, ब्लूटूथ 4.2, वाई-फाई, 3.5mm ऑडियो जैक, जीपीएस जैसे फीचर्स दिए गए हैं. इसका डाइमेंशन 75.2mmX156.2mmX7.5mm और वजन 164 ग्राम है. 

First published: 5 October 2017, 20:04 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी