Home » साइंस-टेक » Lunar Eclipse 2020: Where and how will be seen this time lunar eclipse
 

Lunar Eclipse 2020 : इस बार कब, कहां और कैसे देख पाएंगे आप चंद्रग्रहण, यहां है पूरी जानकारी

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 June 2020, 11:30 IST

Lunar Eclipse 2020 : 2020 का दूसरा चंद्रग्रहण आज रात 11:15 PM पर शुरू होगा. यह 6 जून 2:34 AM तक चलेगा यानी यह लगभग तीन घंटे 18 मिनट चलेगा. यह 6 जून को 12:54 AM पर यह अपने चरम पर होगा. इस चंद्र ग्रहण को स्ट्राबेरी मून ग्रहण (Strawberry Moon Eclipse) भी कहा जा रहा है.

टाइम एंड डेट की बात करें तो स्ट्राबेरी मून ग्रहण यूरोप, एशिया, ऑस्ट्रेलिया, अफ्रीका, दक्षिण, पूर्व दक्षिण अमेरिका, प्रशांत, अटलांटिक, हिंद महासागर और अंटार्कटिका के अधिकांश हिस्सों में दिखाई देगा. इस बार चंद्रमा का लगभग 57 प्रतिशत हिस्सा पृथ्वी के पेनम्ब्रा से गुजरेगा. जिसकी वजह से लोगों को देखना थोड़ा मुश्किल हो जाएगा.


Lunar Eclipse 2020: कोरोना महामारी के दौरान इस चंद्र ग्रहण को क्यों खास माना जा रहा है

स्काई एंड टेलीस्कोप की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि इस बार चंद्रमा को देखना बहुत मुश्किल होगा. ग्रहण तब कहा जाता है जब सूर्य, पृथ्वी और चंद्रमा पूरी तरह से एक सीध में होते हैं, जिससे सूर्य का प्रकाश चंद्रमा पर नहीं जा पाता है. चंद्र ग्रहण तीन प्रकार के होते हैं. पूर्ण आंशिक और पेनम्ब्रा. पूर्ण ग्रहण के दौरान सूर्य का प्रकाश पृथ्वी द्वारा चंद्रमा पर आने से पूरी तरह रोक दिया जाता है. एक आंशिक ग्रहण के दौरान चंद्रमा का एक आंशिक हिस्सा पृथ्वी द्वारा ढक दिया जाता है.

 

कैसे देखें

यदि आप यूरोप, एशिया, ऑस्ट्रेलिया, अफ्रीका, दक्षिण / पूर्व दक्षिण अमेरिका, प्रशांत, अटलांटिक, हिंद महासागर और अंटार्कटिका में या उसके आसपास रहते हैं, या आसमान साफ नहीं है तो आप ये चंद्रमा ग्रहण खुद नहीं देख पाएंगे. हालांकि आप ककई जगहों पर चल रहे लाइव स्ट्रीम के माध्यम से इस घटना को ऑनलाइन देख सकते हैं.

यह आधिकारिक वेबसाइट पर लाइव स्ट्रीम होगा. इसके अलावा आप YouTube चैनल जैसे slooh और वर्चुअल टेलीस्कोप पर भी देख सकते हैं. वर्चुअल टेलीस्कोप प्रोजेक्ट 2.0 https://www.virtualtelescope.eu/webtv/ पर चंद्रग्रहण की लाइव स्ट्रीमिंग होगी.

Lunar Eclipse 2020: चंद्र ग्रहण के बुरे प्रभाव से बचने के लिए करें ये काम, नहीं होगी कोई हानि

First published: 5 June 2020, 11:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी