Home » साइंस-टेक » Mahindra launched e-Varito at Rs. 9.5 Lacs, will run Rs. 1.15 per KM
 

महिंद्रा की इलेक्ट्रिक ई-वेरिटो कार चलेगी 1.15 रुपये में एक किलोमीटर

कैच ब्यूरो | Updated on: 2 June 2016, 18:52 IST

महिंद्रा ने बृहस्पतिवार को अपनी दूसरी पूर्णतया इलेक्ट्रिक पैसेंजर सेडान कार ई-वेरिटो को लॉन्च कर दिया. ई-वेरिटो के डी-2 वर्जन की दिल्ली एक्स-शोरूम कीमत 9 लाख 50 हजार रुपये रखी गई है जबकि डी-6 की कीमत 10 लाख रुपये तक है.

ऑटो एक्सपो 2012 में पहली बार पेश की गई महिंद्रा की ई-वेरिटो को इस मोटर शो के 2014 और 2016 संस्करणों में भी पेश किया गया था. यह कार दिल्ली, मुंबई, बंगलुरू, कोलकाता, चंडीगढ़, हैदराबाद, जयपुर और नागपुर में बिक्री के उपलब्ध भी हो गई है. 

जानेंः कार चलाते समय कभी न करें ये पांच गलतियां

ई-वेरिटो में 72 वोल्ट बैटरी से चलने वाली इलेक्ट्रिक मोटर लगाई गई है. कंपनी का दावा है कि एक बार इसकी बैटरी के फुल चार्ज होने पर यह 110 किलोमीटर तक जा सकती है. 

फास्ट चार्जिंग तकनीक के जरिये इसमें लगी लीथियम-आयन बैटरी को पूरा चार्ज होने में 1 घंटा 45 मिनट का वक्त लगता है. जबकि सामान्य तरह से इसे पूरा चार्ज होने में 8 घंटों का वक्त लगेगा. 

इस इलेक्ट्रिक कार की टॉप स्पीड 86 किलोमीटर प्रतिघंटा है. कंपनी का कहना है कि ई-वेरिटो के चलने का प्रति किलोमीटर औसत करीब 1 रुपये 15 पैसे आता है. जो पेट्रोल, डीजल, सीएनजी कारों की तुलना में बेहद कम है. इसका मतलब कि 115 रुपये की कीमत में यह 100 किलोमीटर की दूरी तय करेगी या फिर इसकी बैटरी के फुल चार्जिंग की कीमत तकरीबन 126.50 रुपये आएगी.

पढ़ेंः गूगल ने की घोषणा, भारत में जल्द ही एंड्रॉयड ऑटो सेवा

रूप-रंग की बात करें तो यह महिंद्रा की वेरिटो से काफी मिलती जुलती है. हालांकि इसे थोड़ा अलग दिखाने के लिए इसकी आउटर बॉडी में कुछ स्टिकर्स लगाने के अलावा इंटीरियर्स में भी बदलाव किए गए हैं. कंपनी इसे डी-2, डी-4 और डी-6 जैसे तीन अलग-अलग मॉडल्स में बेच रही है.

गौरतलब है कि महिंद्रा ने ई2ओ (e2o) नाम से अपनी पहली पूर्णतया इलेक्ट्रिक कार लॉन्च की थी. देश भर में बढ़ते प्रदूषण और डीजल वाहनों की भूमिका के पर हो रही तगड़ी चर्चा के बीच यह कार बिल्कुल सटीक वक्त पर लॉन्च की गई है.

ई-वेरिटो को भारत सरकार के फास्टर एडॉप्शन एंड मैन्यूफैक्चरिंग ऑफ हाइब्रिड एंड इलेक्ट्रिक व्हीकल्स इनीशिएटिव का भी लाभ मिला है जिससे इसे कई सब्सिडी मिल सकीं.

जानेंः किन दो कामों के लिए कार सीट में हेडरेस्ट लगा होता है?

उत्सर्जन मुक्त ई-वेरिटो के फीचर्स में रीजनरेटिव ब्रेकिंग, ऑन बोर्ड टेलीमैटिक्स, रिवाइव, इंटेलीजेंट मैनेजमेंट सिस्टम भी शामिल है. इसके साथ ही इसका बूस्ट मोड ऑन करने पर यह अतिरिक्त पॉवर भी देती है.

First published: 2 June 2016, 18:52 IST
 
अगली कहानी