Home » साइंस-टेक » Make in India' railway engine clocks speed of 180 km per hour
 

VIDEO : मेक इन इंडिया में बना 180 किलोमीटर की गति से भागने वाला रेल इंजन

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 August 2019, 17:24 IST

भारतीय रेलवे ने एक हाई-स्पीड लोकोमोटिव (इंजन) बनाया है जो 180 किमी प्रति घंटे की गति से चल सकता है. रेल मंत्री पीयूष गोयल ने इसे बड़ी उपलब्धि बताया है. इस इंजन को पश्चिम बंगाल के चितरंजन लोकोमोटिव वर्क्स (CLW) में हाई-स्पीड इंजन विकसित किया गया है. रेल मंत्री पीयूष गोयल ने सोशल मीडिया साइट ट्विटर पर यह खबर साझा की है. ये नया इंजन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार की 'मेक इन इंडिया' पहल के तहत निर्मित है.

अपने वीडियो ट्वीट में गोयल ने कहा “रेलवे ने पश्चिम बंगाल के चित्तरंजन लोकोमोटिव वर्क्स में एक उच्च गति लोकोमोटिव का निर्माण किया है, जो 180 किमी / घंटा की गति से चलेगा.

रेल मंत्री गोयल ने कहा यह भारत में पहली बार हो रहा है. इसे मेक इन इंडिया के तहत बड़ी सफलता जे रूप में देखा जा रहा है. रेलवे लगातार ट्रेनों की गति बढ़ा रहा है और इसी के तहत हालही में भारत की सबसे तेज ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस ने अपने ट्रायल रन के दौरान 180 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ी थी.

ट्रेन का निर्माण इंटीग्रल कोच फैक्ट्री, चेन्नई द्वारा मेक इन इंडिया पहल के तहत किया गया है. 1 जुलाई से भारतीय रेलवे ने अपने 'मिशन ऑनलाइन' के हिस्से के रूप में 261 ट्रेनों की गति 110 मिनट तक बढ़ा दी है. 'मिशन ऑनलाइन' की घोषणा रेल बजट 2016-17 में की गई थी.

किशोर बियानी के फ्यूचर ग्रुप में Amazon खरीद सकता है हिस्सेदारी

First published: 13 August 2019, 17:06 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी