Home » साइंस-टेक » Make smartphone internal storage 0.5TB, as integral memory's new 512GB microSD card launched, biggest microSD card
 

अब नहीं होगी स्मार्टफोन की मेमोरी खत्म, आ गया 512GB का माइक्रोएसडी कार्ड

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 January 2018, 14:42 IST

स्मार्टफोन यूजर्स के सामने कभी न कभी इंटर्नल स्टोरेज फुल हो जाने की समस्या आना आम बात है. लेकिन अब जिन स्मार्टफोन में स्टोरेज बढ़ाने के लिए माइक्रोएसडी कार्ड लगाने का विकल्प होता है, उन्हें इससे निजात मिल जाएगी, क्योंकि सबसे ज्यादा कैपेसिटी वाला माइक्रोएसडी कार्ड आ गया है.

इंटिग्रल मेमोरी ने 512GB यानी आधा टेराबाइट स्टोरेज क्षमता का माइक्रोएसडी कार्ड पेश किया है. यानी एक छोटा सा मेमोरी कार्ड स्मार्टफोन में लगाते ही 0.5TB का स्पेस हो जाएगा. द वर्ज में छपी रिपोर्ट के मुताबिक इससे पहले का रिकॉर्ड SanDisk के पास था जिनसे 400GB कार्ड पेश किया था.

 हालांकि SanDisk का मेमोरी कार्ड डाटा राइटिंग-रीडिंग स्पीड के मामले में अभी भी तेज है क्योंकि इसकी रफ्तार 100MB/s है, जबकि नए 512GB कार्ड की स्पीड 80MB/s है. इसके अलावा नया 512GB माइक्रोएसडी कार्ड SDXC UHS-I U1 कार्ड है और इसकी न्यूनतम राइटिंग स्पीड 10MB/s होती है. यह वीडियो ट्रांसफर रेट के लिए V10 स्टैंडर्ड का पालन करता है, यानी यह कैमरों के फुलएचडी वीडियो कैप्चर करने के लिए डिजाइन किया गया है.

फिलहाल इसके दामों की घोषणा नहीं की गई है, लेकिन उम्मीद जताई जा रही है कि इसे फरवरी में लॉन्च किया जाएगा और इसके दाम भी महंगे होंगे. गौरतलब है कि पिछले साल लॉन्च किए गए SanDisk के 400GB कार्ड की कीमत 249.99 अमेरिकी डॉलर थी.

आपको बता दें कि बाजार में स्टोरेज के मामले में तीन तरह के स्मार्टफोन आते हैं. पहले वो स्मार्टफोन जिनमें फिक्स्ड स्टोरेज होता है, यानी इनके स्टोरेज को माइक्रोएसडी कार्ड लगाकर बढ़ाने का विकल्प नहीं होता है. जबकि दूसरे वे स्मार्टफोन जिनमें फिक्स्ड स्टोरेज भी होता है और इनके स्टोरेज को बढ़ाने के लिए मेमोरी कार्ड लगाने का विकल्प होता है.

तीसरे वे स्मार्टफोन जिनमें मेमोरी कार्ड के जरिये भी अधिकतम कितना स्टोरेज बढ़ाया जा सकता है, इसकी सीमा तय की गई होती है. अलग-अलग प्रोसेसर-कंपनी के मोबाइल के हिसाब से यह सीमा 32GB से लेकर 2TB तक की होती है.

First published: 23 January 2018, 14:42 IST
 
अगली कहानी