Home » साइंस-टेक » Maruti cars runs faster than world's largest aircraft Airlander 10
 

दुनिया के सबसे बड़े हवाई जहाज से तेज भागती है अपनी मारूति कार

कैच ब्यूरो | Updated on: 19 August 2016, 17:31 IST

दुनिया के सबसे बड़े विमान एयरलैंडर 10 ने बृहस्पतिवार को अपनी पहली उड़ान भरी. अपनी पहली कोशिश में उड़ान में सफल न हो पाने वाला यह विमान यूं तो कई मायनों में खास है. लेकिन रफ्तार की बात करें तो इससे तेज तो भारत की मारूति कार भागती है.

जी हां, यह हकीकत है. एयरलैंडर 10 के निर्माता हाइब्रिड एयर व्हीकल (एएचवी) के मुताबिक 92 मीटर लंबे इस विमान को विकसित करने का मूल मकसद अमेरिकी सेना के सतर्कता हवाई जहाज के रूप में इस्तेमाल करना था. लेकिन संभावना जताई जा रही है कि इस विशालकाय विमान को माल ढुलाई और वाणिज्यिक क्षेत्र के कार्यों में इस्तेमाल किया जा सकता है. 

माउंट एवरेस्ट नहीं है दुनिया का सबसे ऊंचा पर्वत!

बृहस्पतिवार को दुनिया के इस सबसे बड़े विमान ने इंग्लैंड के कार्डिंग्टन स्थित एक हवाई अड्डे से सफल उड़ान भरी. इस दौरान वहां मौजूद भारी भीड़ ने तालियां बजाकर अपनी खुशी जताई. 

एएचवी को इस प्रोजेेक्ट के डेवलपमेंट के लिए ब्रिटेन सरकार द्वारा 37 लाख डॉलर की वित्तीय मदद दी गई थी. कंपनी का कहना है कि एयरलैंडर मौजूदा वक्त में उड़ान भरने वाला सबसे बड़ा विमान है.

स्वीडन में चालू हो गई दुनिया की पहली इलेक्ट्रिक सड़क

कंपनी के मुताबिक 4,880 मीटर की ऊंचाई तक उड़ सकने वाले इस विमान की अधिकतम रफ्तार 148 किलोमीटर प्रतिघंटा है. हालांकि भारत में मारूति की स्विफ्ट-रिट्ज समेत अन्य कारें और तमाम बाइकें भी इससे ज्यादा रफ्तार में फटाक से भाग जाती हैं. लेकिन इसकी कम रफ्तार की असल वजह इसका विशालकाय होना है.

गौरतलब है कि विमान को पहले रविवार को उड़ान भरनी थी लेकिन तकनीकी कारणों के चलते यह संभव नहीं हो सका. इसके बाद विमान को दुरुस्त कर बृहस्पतिवार को सफल उड़ान के लिए तैयार कर दिया गया.

First published: 19 August 2016, 17:31 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी