Home » साइंस-टेक » Maruti stopped the production of entry level hatchback alto 800 in india
 

बंद होने वाली है देश की धड़कन, 19 सालों तक लोगों के दिलों पर किया राज

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 April 2019, 11:19 IST

मारुति सुजुकी ने एंट्री लेवल हैचबैक कार प्रोडक्शन बंद कर दिया है. इसके तहत भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली कार ऑल्टो 800 को मारुति ने बनाना बंद कर दिया है. बता दें कि मारुति अल्टो के नए वर्जन का लगातार टेस्ट कर रही है, इसकी टेस्टिंग के दौरान कई तस्वीरें भी वायरल हुई हैं.

खबरों के मुताबिक, मारुति ने ऑल्टो 800 का प्रोडक्शन को बनाने से रोक दिया है, वहीं मारुति ऑल्टो 1.0 लीटर इंजन का प्रोडक्शन जारी रखेगी. बताया जा रहा है कि इस इंजन की बिक्री जून के आखिर तक या जुलाई तक होगी.

मालूम हो कि मारुति सुजुकी ने ऑल्टो 800 को साल 2000 में लॉन्च किया गया था. अल्टो 800 ने 19 सालों तक लोगों के दिलों पर राज किया था. ये भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों में से एक हैं. इसने महज आठ सालों में यानि फरवरी 2008 में 10 लाख यूनिट्स की बिक्री का आंकड़ा पार कर लिया था. भारत में इसी के साथ 12 सालों से सबसे ज्यादा ऑल्टो कार बिकी है, लेकिन जब मारुति ने पिछले साल सेडान कार डिजायर लॉन्च किया, तब इस कार का राज खत्म हो गया. सेडान कार डिजायर ने ऑल्टो को कड़ी चुनौती देते हुए नंबर वन का ताज हासिल कर लिया. हालांकि, अल्टो अभी भी लोगों के दिलों पर राज कर रहा था.

ऑल्टो को बंद करने के पीछे हैं नए नियम

ऑल्टो बंद होने का कारण भारत में लागू होने वाले नियम बताए जा रहे हैं.
नए सेफ्टी नियमों अक्टूबर 2019 से लागू होने वाले, जिसके तहत ऑल्टो को अपग्रेड करना मुश्लिक हो सकता है.
इसके साथ ही अप्रैल 2020 से बीएस-6 इंजन अनिवार्य हो जाएंगे, जो ऑल्टो कार की बिक्री में बाधक सकता था.

Facebook लाइव करना अब नहीं होगा आसान, कंपनी जल्द उठाएगी बड़ा कदम

First published: 6 April 2019, 11:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी