Home » साइंस-टेक » Maruti Suzuki aims to produce as many as 35,000 electric cars annually in India
 

यकीन मानिये -जल्द बैटरी से चलने लगेगी आपकी प्रिय WagonR कार

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 June 2018, 15:33 IST

भारत में सबसे ज्यादा कारें बेचने वाली सुजुकी मोटर कार्पोरेशन भारत में 2020-21 से सालाना 35,000 इलेक्ट्रिक कारों का उत्पादन करना चाहती है. हालांकि कंपनी का कहना है कि वह कुछ परिस्थितियों के कारण इलेक्ट्रिक कार मार्किट में देरी से एंट्री कर रही है.

कंपनी का कहना है कि उसके लिए बैटरी प्लांट जरूरी था और अब जाकर मैनेजमेंट ने फैसला किया है कि वह 30,000 से 35 000 यूनिट का वित्त वर्ष 2021 में उत्पादन करेंगे. महिंद्रा एंड महिंद्रा लिमिटेड और टाटा मोटर्स लिमिटेड जैसे प्रतिद्वंद्वी पहले से ही विदेशी विक्रेताओं से पहले ही इलेक्ट्रिक वाहनों का निर्माण कर रहे हैं.

वैगनआर बनेगी एल्क्ट्रिक 

बिजनेस लाइन की रिपोर्ट के अनुसार मारुति सुजुकी इंडिया (एमएसआईएल) 2020 में टोयोटा के साथ साझेदारी कर वैगनआर के ई-संस्करण के साथ अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करेगी. कंपनी का कहना है कि वह वैगनआर को इलेक्ट्रिक बना देगी. इस कर ने लगभग दो दशकों तक भारत के कार बाजार पर राज किया.

2020 में कंपनी द्वारा लॉन्च होने वाली पहली इलेक्ट्रिक कार वैगनआर ईवी होगी. गुजरात में सुजुकी के संयंत्र में ये कार बनाई जाएगी. सुजुकी, तोशिबा और डेन्सो (टोयोटा कंपनी) के बीच साझेदारी से बैटरी विनिर्माण की सुविधा तैयार कर रही है. 

सुजुकी यूनिट मारुति मारुती के साथ इन वाहनों को बेचने से पहले लिथियम आयन बैटरी संयंत्र के संयंत्र की स्थापना करने की योजना बना रही है. कंपनी का कहना है कि यदि सब कुछ सही रहा तो वह भारत में ऐसी पहली कंपनी होगी जो अपने संसाधनों से भारत में इलेक्ट्रिक कारें बनाएगी.

सुजुकी गुजरात में लिथियम-आयन बैटरी फैक्ट्री स्थापित करने के लिए डेन्सो और तोशिबा के साथ त्रिपक्षीय संयुक्त उद्यम चला रही है. भारत में ईवी बाजार अभी भी छोटा है. 2016-17 के अंत में भारत में इसकी 25,000 इकाइयों थी. इनमें से लगभग 92% दोपहिया थे.

सोसाइटी ऑफ मैन्युफैक्चरर्स ऑफ इलेक्ट्रिक वाहनों के मुताबिक इलेक्ट्रिक कार और चार-पहिया की कुल बिक्री का 8% से कम है. महिंद्रा भी 2020 से सालाना 60,000 इलेक्ट्रिक वाहनों का उत्पादन करने की योजना बना रहा है.

ये भी पढ़ें : 455 करोड़ की रेकॉर्डतोड़ कीमत में क्यों बिकी फरारी की ये कार, जानकर हो जाएंगे हैरान

First published: 6 June 2018, 15:23 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी