Home » साइंस-टेक » May be Twitter can be easily compromised, Now Ratan Tata's a/c hacked, Modi-Mukesh Ambani pic shared on wall
 

हैकर्स के निशाने पर ट्विटर, रतन टाटा के अकाउंट से मोदी-मुकेश अंबानी की फोटो शेयर

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 September 2016, 13:09 IST

पिछले करीब एक साल से माइक्रो ब्लॉगिंग वेबसाइट ट्विटर हैकर्स के निशाने पर है. खुद ट्विटर के संचालकों समेत दुनिया के तमाम दिग्गजों के अकाउंट हैक किए जा चुके हैं. अब इस कड़ी में ताजा नाम देश के प्रमुख उद्योगपति रतन टाटा और ट्राई के चेयरमैन आरएल शर्मा का जुड़ गया है. 

दरअसल शुक्रवार को हिंदुस्तान के प्रमुख उद्योगपति रतन टाटा का ट्विटर अकाउंट किसी ने हैक कर लिया. इसके बाद उनके अकाउंट पर पैरोडी अकाउंड @रियलहिस्ट्रीपिक का एक ट्वीट शेयर किया गया जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ रिलायंस इंडस्ट्रीज के मुखिया मुकेश अंबानी की हंसते हुए एक तस्वीर थी. 

ये क्या? सुपरस्टार रजनीकांत का ही ट्विटर अकाउंट हो गया हैक

इस तस्वीर के साथ लिखा हुआ था लोगों को यह बताने के लिए कि कैसे महंगाई पर लगाम लगेगी, अपने कर्मचारी का स्वागत करते हुए नेटवर्क 18 के मालिक (मुकेश अंबानी). इस तस्वीर के साथ दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को भी टैग किया गया था. 

इस ट्वीट ने काफी बवाल मचाया और जियो की लॉन्चिंग के बाद सस्ते 4जी प्लान का दावा करने वाले मुकेश अंबानी के खिलाफ लोगों को बोलने का मौका मिल गया. कई मंचों पर मोदी को भी घेरा गया. 

राम भरोसे ट्विटर यूजर, सीईओ का अकाउंट हो गया हैक

हालांकि शनिवार को ही रतन टाटा ने अपने ट्विटर अकाउंट से रिट्वीट होने वाली तस्वीर के मामले में सफाई देते हुए कहा कि उनका अकाउंट हैक हो गया था. उन्होंने लिखा, "मैं हैरान हूं कि मेरा ट्विटर अकाउंट हैक हो गया. मेरे नाम से गलत ट्वीट किए गए. इस आपत्तिजनक ट्वीट को हटाकर फिर से अकाउंट रिकवर कर लिया गया है. इन ट्वीट की वजह से जो भी असुविधा हुई, उसके लिए क्षमाप्रार्थी हूं."

वहीं, टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया के चेयरमैन आरएस शर्मा के ट्विटर अकाउंट को हैक करके हैकर्स ने उनकी वॉल पर एप्पल स्टोर का लिंक देने के साथ एक अश्लील कमेंट किया. ट्राई के आधिकारिक स्रोतों के मुताबिक उनको ट्विटर अकाउंट हैक होने की जानकारी दी गई और गलत पोस्ट हटाई गईं. फिलहाल वे विदेश दौरे पर गए हुए हैं. 

गौरतलब है कि हाल ही में बॉलीवुड अभिनेता ऋतिक रोशन का ट्विटर अकाउंट हैक कर लिया गया था. इससे पहले अगस्त की शुरुआत में सुपरस्टार रजनीकांत का अकाउंट हैक कर लिया गया था. जबकि जुलाई में ट्विटर के सीईओ जैक डॉर्से का ही अकाउंट कथितरूप से हैक कर लिया गया था. अवरमाइन नाम के इस समूह ने यह भी दावा किया था कि इससे पहले वे फेसबुक मुखिया मार्क जकरबर्ग और गूगल सीईओ सुंदर पिचाई का भी अकाउंट हैक कर चुके हैं. 

सुरक्षा को लेकर बेहद सतर्क रहते हैं फेसबुक सीईओ मार्क जुकरबर्ग

वहीं, ट्विटर के सहसंस्थापक और पूर्व सीईओ इवान विलियम्स का भी ट्विटर अकाउंट हैक हो चुका है. जुलाई में विलियम्स का अकाउंट हैक होने की खबर सामने आने के बाद एक अन्य रिपोर्ट सामने आई थी जिसमें कहा गया था कि एक मैलवेयर का इस्तेमाल करके हैकर्स ने ट्विटर के 3 करोड़ 20 लाख से ज्यादा अकाउंटों की आईडी-पासवर्ड हासिल कर लिए.

इसके अलावा स्पॉटीफाई के डैनिएल एक, गायक ड्रेक और लाना डेल री, प्रोफेशनल अमेरिकन फुटबॉल लीग एनएफएल और अभिनेत्री चेल्सिया हैंडलर भी हाल ही में इनका शिकार बन चुके हैं. 

First published: 11 September 2016, 13:09 IST
 
अगली कहानी