Home » साइंस-टेक » Meizu launched a new innovative smartphone with dual screen & camera named as Meizu Pro 7 & Pro 7 Plus
 

ड्युअल स्क्रीन और कैमरे वाला दुनिया का पहला स्मार्टफोन हुआ लॉन्च

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 July 2017, 16:23 IST

चीन की तकनीकी कंपनी Meizu ने बुधवार को चीन में अपने स्मार्टफोन Pro 7 और Pro 7 Plus को लॉन्च किया. इस स्मार्टफोन की खासियत न केवल इसके ड्युअल रीयर कैमरा हैं, बल्कि ड्युअल स्क्रीन भी हैं. इस फोन के रीयर पैनल पर दी गई सेकेंडरी स्क्रीन छोटी सी है और यूजर्स को समय, स्थानीय मौसम और कुछ नोटिफिकेशंस दिखाती है.

इस फोन के रीयर पैनल पर दी गई सेकेंडरी स्क्रीन ठीक ड्युअल कैमरा सेटअप के बिल्कुल नीचे है. Meizu Pro 7 & Pro 7 Plus का सेकेंडरी डिस्प्ले 2 इंच का है. सुपर एमोलेड पैनल होने के चलते इस स्क्रीन में दिखने वाला टाइम, वेदर या नोटिफिकेशंस बिल्कुल स्पष्ट दिखाई देता है.

इतना ही नहीं इस फोन के जरिये सेल्फी लेने वालों को भी काफी मजा आएगा क्योंकि वे रीयर पैनल पर दी गई स्क्रीन के जरिये ड्युअल कैमरे से खुद की फोटों क्लिक कर सकते हैं. जहां ज्यादातर स्मार्टफोनों में सेल्फी के लिए सिंगल कैमरा ही लगा होता है, इस फोन का प्राइमरी ड्युअल कैमरा और सेकेंडरी स्क्रीन सेल्फी का मजा दोगुना कर देगी.

 

फोटोग्राफी के लिहाज से इस फोन में लगे ड्युअल प्राइमरी कैमरे में पहला 12 मेगापिक्सल का RGB में f/2.2 अपर्चर, पीडीएएफ, एलईडी फ्लैश वाला Sony IMX386 सेंसर से लैस है जबकि दूसरा मोनोक्रोम (ब्लैक एंड व्हाइट) तस्वीरें क्लिक करता है. इसके चलते फोन से कम रोशनी में भी बेहतर तस्वीरें खींची जा सकती हैं. वहीं, फ्रंट कैमरे के लिहाज से दोनों ही फोनों में 16 मेगापिक्सल के कैमरे लगे हुए हैं.

पर्फामेंस के लिए Meizu Pro 7 & Pro 7 Plus दुनिया के पहले ऐसे फोन हैं जिनमें MediaTek Helio X30, 10nm चिपसेट डेकाकोर प्रोसेसर दिया गया है. जहां Meizu Pro 7 के स्टैंडर्ड वर्जन में MediaTek Helio X25 प्रोसेसेर के साथ 4GB रैम और 64GB इंटर्नल स्टोरेज दिया गया है. इसका दूसरा वर्जन MediaTek Helio X30 प्रोसेसर और 128GB स्टोरेज से लैस है.

इसके अलावा Meizu Pro 7 Plus के स्टैंडर्ड वर्जन में MediaTek Helio X30 प्रोसेसर के साथ 6GB रैम और 64GB इंटर्नल स्टोरेज दिया गया है. जबकि इसके टॉप वैरिएंट में 6GB रैम के साथ 128GB इंटर्रनल स्टोरेज दिया गया है.

 

जहां Meizu Pro 7 में 5.2 इंच का फुलएचडी (1920X1080 पिक्सल) सुपर एमोलेड डिस्प्ले दिया गया है. Meizu Pro 7 Plus में 5.7 इंच का 2K (2560X1440) रिजोल्यूशन वाला सुपर एमोलेड डिस्प्ले दिया गया है. पॉवर बैकअप के लिहाज से Meizu Pro 7 में 3,000mAh की जबकि Pro 7 Plus में 3,500mAh क्षमता वाली बैटरी दी गई है. दोनों ही फोन mCharge फास्ट चार्जिंग टेक्नोलॉजी को सपोर्ट करते हैं.

एंड्रॉयड नूगा 7.0 ऑपरेटिंग सिस्टम से लैस इन फोनों में Flyme OS 6 यूजर इंटरफेस दिया गया है. दोनों ही फोन पूरी तरह मेटल बॉडी से बने हैं और दोनों के ही फ्रंट हिस्से में फिंगरप्रिंट स्कैनर दिया गया है. डाटा ट्रांसफर और चार्जिंग के लिए फोन में यूएसबी टाइप सी पोर्ट दिया गया है.

कीमत के हिसाब से Meizu Pro 7 को 2,880 चीनी युआन (करीब 27,400 रुपये) और Pro 7 Plus को 3,580 युआन (करीब 34,100 रुपये) में लॉन्च किया गया है. चीन में इनकी बिक्री आगामी 5 अगस्त से शुरू होगी. हालांकि अन्य मुल्कों में इसकी उपलब्धता के बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है.

First published: 27 July 2017, 16:21 IST
 
अगली कहानी