Home » साइंस-टेक » Micromax Bharat 5 launched with massive 5000mAh battery in competition with Xiaomi Redmi 5A, check difference
 

Xiaomi Redmi 5A को टक्कर नहीं दे पाएगा लेटेस्ट लॉन्च Micromax Bharat 5

अमित कुमार बाजपेयी | Updated on: 1 December 2017, 19:14 IST

देसी स्मार्टफोन निर्माता Micromax ने शुक्रवार को सस्ता Bharat 5 स्मार्टफोन लॉन्च कर बृहस्पतिवार को Xiaomi द्वारा लॉन्च किए गए देश के स्मार्टफोन Redmi 5A को टक्कर देने की कमजोर कोशिश की है. Micromax Bharat 5 की सबसे बड़ी खूबी इसकी दमदार 5,000mAh क्षमता वाली बैटरी है.

Micromax ने अपने बजट स्मार्टफोन Bharat 5 को Vodafone के साथ पार्टनरशिप में पेश किया है, जिसके अंतर्गत कंपनी बंडल्ड डाटा ऑफर भी दे रही है. इस पार्टनरशिप के तहत Vodafone ग्राहक जिन्हें फिलहाल 1GB डाटा मिल रहा है, अगले पांच माह के लिए 10GB अतिरिक्त डाटा (कुल मिलाकर 50GB) पा सकेंगे.

इस फोन के साथ एक बात विशेष है कि कंपनी ने इसे केवल ऑफलाइन बिक्री (रिटेलर्स) के लिए ही पेश किया है, यानी यूजर्स इसकी ऑनलाइन खरीदारी नहीं कर सकेंगे.

Micromax ने इसके साथ ही घोषणा की कि वो अपनी Bharat सिरीज के अंतर्गत और स्मार्टफोन लॉन्च करेगी, जिसमें Bharat 5 Plus और Bharat 5 Pro को अगले दो महीनों में पेश किया जाएगा. कंपनी को उम्मीद है कि वो आगामी मार्च 2018 तक Bharat सिरीज के 60 लाख फोन बेचेगी.

Micromax ने अपने नवीनतम स्मार्टफोन Bharat 5 की कीमत 5,555 रुपये रखी है और यह देश भर में रिटेल स्टोर्स पर ही बिकेगा. कंपनी ने इसे Xiaomi Redmi 5A को टक्कर देने के लिए पेश किया है, जो बृहस्पतिवार को ही 4,999 रुपये (1,000 रुपये छूट के साथ) लॉन्च हुआ था और Xiaomi ने इसे लंबे वक्त तक बैटरी चलने वाला फोन बताया था.

अगर बात करें Micromax Bharat 5 के स्पेशिफिकेशंस की तो यह ड्युअल सिम स्मार्टफोन एंड्रॉयड नूगा ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलता है. इस बजट स्मार्टफोन में 5.2 इंच का एचडी (720X1280 पिक्सल) रिजोल्यूशन डिस्प्ले दिया गया है.

1.3 गीगाहर्ट्ज क्वॉडकोर प्रोसेसर वाले इस फोन में 1GB रैम और 16GB इंटर्नल स्टोरेज दिया गया है, जिसे माइक्रोएसडी कार्ड के जरिये 64GB तक बढ़ाया जा सकता है. हालांकि कंपनी ने प्रोसेसर मीडियाटेक का है या क्वॉलकॉम स्नैपड्रैगन का इसका खुलासा नहीं किया है.

फोटोग्राफी के लिहाज से फोन का प्राइमरी और फ्रंट दोनों ही कैमरा 5 मेगापिक्सल का है और यह एलईडी फ्लैश मॉड्यूल के साथ आता है. कनेक्टिविटी के लिए Micromax Bharat 5 में 4G VoLTE, वाई-फाई, ब्लूटूथ, एफएम रेडियो, 3.5mm ऑडियो जैक और माइक्रो यूएसबी पोर्ट दिया गया है.

5,000mAh बैटरी वाले Micromax Bharat 5 के बारे में कंपनी का कहना है कि 3 सप्ताह का स्टैंडबाय टाइम और 2 दिनों तक की बैटरी लाइफ देता है.

हालांकि Bharat 5 के स्पेशिफिकेशंस की Redmi 5A से तुलना करें तो यह बहुत पीछे हैं. इनमें सबसे पहले कीमत में 556 रुपये का अंतर, 13 की बजाए 5 मेगापिक्सल का कैमरा, 2 की बजाए 1GB रैम जैसे बड़े अंतर बहुत मायने रखते हैं.

First published: 1 December 2017, 19:14 IST
 
अमित कुमार बाजपेयी @amit_bajpai2000

पत्रकारिता में एक दशक से ज्यादा का अनुभव. ऑनलाइन और ऑफलाइन कारोबार, गैज़ेट वर्ल्ड, डिजिटल टेक्नोलॉजी, ऑटोमोबाइल, एजुकेशन पर पैनी नज़र रखते हैं. ग्रेटर नोएडा में हुई फार्मूला वन रेसिंग को लगातार दो साल कवर किया. एक्सपो मार्ट की शुरुआत से लेकर वहां होने वाली अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनियों-संगोष्ठियों की रिपोर्टिंग.

पिछली कहानी
अगली कहानी