Home » साइंस-टेक » Micromax Dual 5 launched with dual camera setup, hi-fi security feature & costliest phone of company
 

ड्युअल रीयर कैमरा, हाई सिक्योरिटी के साथ आया दमदार Micromax Dual 5 स्मार्टफोन

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 March 2017, 15:31 IST

सस्ते स्मार्टफोन बनाकर देसी यूजर्स को आकर्षित करने वाली Micromax कंपनी ने अपने पोर्टफोलियो में अब तक का सबसे महंगा स्मार्टफोन Dual 5 जोड़ लिया है. बुधवार को लॉन्च किए गए Micromax Dual 5 स्मार्टफोन में ड्युअल रीयर कैमरा दिया गया है.

इसकी कीमत 24,999 रुपये रखी गई है और आगामी 10 अप्रैल से यह Flipkart पर बिक्री के लिए उपलब्ध होगा. लोग इसे माइक्रोमैक्स ई-स्टोर के अलावा रिटेल स्टोर्स से भी खरीद सकेंगे. Micromax की वेबसाइट पर Dual 5 को खरीदने के लिए जल्द ही रजिस्ट्रेशन शुरू किए जाएंगे.

इस फोन की सबसे बड़ी खूबी इसका ड्युअल रीयर कैमरा सेटअप है. Micromax Dual 5, Dual सिरीज का पहला फोन है और जल्द ही Dual 4 स्मार्टफोन को भी पेश किया जाएगा.

Micromax Dual 5 में Sony IMX258 सेंसर वाले दो 13 मेगापिक्सल के कैमरे इस्तेमाल किए गए हैं. एक कैमरा मोनोक्रोम जबकि दूसरा कलर के लिए हैं. f/1.8 अपर्चर से लैस इस फोन का कैमरा इन दोनों तस्वीरों को एक साथ जोड़ देता है जिससे तस्वीर में डेप्थ का अहसास होता है.

फोन में ड्युअल कैमरा फोटोग्राफी का फीचर डिफॉल्ट रूप से दिया गया है और यह कई मोड में तस्वीरें खींचने की सुविधा देता है. फोन में पैनो, प्रो, स्लो शटर, एंटी हेज, मैक्रो और मोनोक्रोम जैसे अलग-अलग कैमरा मोड्स दिए गए हैं. 4K वीडियो रिकॉर्डिंग की क्षमता रखने वाला यह कैमरा 3D वीडियो फंक्शनैलिटी वाला भी बताया जा रहा है.

 

सेल्फी के दीवानों के लिए Micromax Dual 5 में 13 मेगापिक्सल का 1.12 माइक्रॉन पिक्सल Sony IMX258 सेंसर से लैस और f/2.0 अपर्चर वाला फ्रंट कैमरा दिया गया है.

कंपनी का दावा है कि Micromax Dual 5 एयरक्राफ्ट-ग्रेड एल्यूमीनियम की एक सिंगल शीट से बनाया गया है. फोन के पॉवर बटन को तीन बार दबाने पर यह पैनिक बटन का काम करता है.

एंड्रॉयड 6.0 मार्शमैलो ऑपरेटिंग सिस्टम वाला यह स्मार्टफोन 5.5 इंच फुलएचडी (1920X1080 पिक्सल) रिजोल्यूशन सुपर एमोलेड डिस्प्ले और कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास प्रोटेक्शन से लैस है.

ऑक्टाकोर क्वॉलकॉम स्नैपड्रैगन 652 प्रोसेसर से लैस इस फोन की रैम 4GB जबकि इंटर्नल स्टोरेज 128GB है जिसे माइक्रोएसडी कार्ड के जरिये 128GB तक बढ़ाया जा सकता है. इस ड्युअल सिम फोन में हाइब्रिड सिम ट्रे लगी हुई है, यानी या तो एक बार में दो सिम लगाए जा सकते हैं या फिर एक सिमकार्ड और एक मेमोरी कार्ड.

फोन के रीयर पैनल पर फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है और दावा है कि यह केवल 0.2 सेकेंड में ही डिवाइस अनलॉक कर देता है. इस फिंगरप्रिंट सेंसर के जरिये सेल्फी लेने के अलावा और भी कई काम किए जा सकते हैं.

 

 

इस फोन में एक EAL 5+ मिलिट्री ग्रेड सिक्योरिटी स्टैंडर्ड वाली इंडिपेंडेंट सिक्योरिटी चिप भी लगी हुई है जो यूजर्स के पासवर्ड्स और फिंगरप्रिंट को सिक्योर वॉल्ट में सुरक्षित रखती है.

कनेक्टिविटी के लिहाज से इस फोन में 4G VoLTE, Wifi, ब्लूटूथ 4.1, 3.5 ऑडियो जैक और यूएसबी सी टाइप पोर्ट दिया गया है.

फोन की बैटरी 3,200 एमएएच की है और क्विक चार्ज 2.0 फीचर से लैस है जो केवल 45 मिनट में 95 फीसदी बैटरी को चार्ज कर देती है.

 

164 ग्राम वजनी Micromax Dual 5 में एक सेफस्विच फीचर दिया गया है जो इसके खोने-चोरी होने पर डाटा लॉस से बचाएगा. अगर फोन से सिम कार्ड हटाया गया और पासवर्ड 60 सेकेंड में नहीं डाला गया तो यह सभी बटनों के साथ लॉक हो जाएगा. इसका मतलब इसे बंद नहीं किया जा सकेगा और इसकी ट्रैकिंग की जा सकेगी.

सिम निकालने के 60 मिनट बाद तक अगर कोई पासवर्ड नहीं डाला गया तो फोन से सबकुछ गायब हो जाएगा. अगर कोई व्यक्ति बिना सिम निकाले भी इसका पासवर्ड या पैटर्न लॉक तोड़ने की कोशिश करता है तो उसकी फोटो खींचकर पहले से दर्ज नंबर पर भेज दी जाएगी.

यह फोन Micromax Care App के साथ आता है और कंपनी ने इसके लिए 24 घंटो का सर्विस प्रॉमिश देने का दावा किया है, साथ ही एक साल की रिप्लेसमेंट वारंटी भी दी है.

First published: 29 March 2017, 15:31 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी