Home » साइंस-टेक » Microsoft CEO Satya Nadella to visit India this month
 

माइक्रोसॉफ्ट प्रमुख सत्या नडेला की भारत यात्रा जल्द

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 May 2016, 18:24 IST

इसमें कोई दो राय नहीं कि भारत दुनिया के लिए बड़ा बाजार है और तेजी से उभरती अर्थव्यवस्था भी. इसलिए दुनिया भर की दिग्गज कंपनियां यहां निवेश और व्यवसाय के रास्ते तलाशने में जुटी हुई हैं.

गूगल सीईओ सुंदर पिचाई के बाद अभी एप्पल कंपनी प्रमुख टिम कुक की भारत यात्रा खत्म भी नहीं हुई थी कि तुरंत ही माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नडेला ने इस माह के अंत में भारत यात्रा की घोषणा कर दी है.

गौरतलब है कि हैदराबाद में जन्म लेने वाले नडेला पिछले सात महीने में भारत की दो यात्राएं कर चुके हैं. नडेला की अब तीसरी भारत यात्रा होने वाली है. अपनी इस यात्रा के दौरान नडेला उद्यमियों और डेवलपरों से मुलाकात कर भविष्य के उद्यमों पर चर्चा करेंगे.

Satya Nadella, Tim Cook and Sundar Pichai_Getty Images

टिम कुक-सुंदर पिचाई-सत्या नडेला

माइक्रोसॉफ्ट द्वारा आगामी 30 मई को एक आयोजन भी किया जा रहा है. जिसके आमंत्रण पत्र के मुताबिक दुनिया की प्रमुख सॉफ्टवेयर कंपनी इस दौरान इस मुद्दे पर विचार-विमर्श करेगी कि विश्व की वास्तविक दिक्कतों के समाधान और भारत के बदलाव में कैसे तकनीक, इनोवेशन को प्रसारित कर  रही है.

इससे पहले दिसंबर 2015 में अपनी भारत यात्रा के दौरान नडेला आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू से मिले थे. इसके बाद उन्होंने हैदराबाद में स्टार्टअप इंक्यूबेटर टी-हब और माइक्रोसॉफ्ट डेवलपमेंट सेंटर का भी भ्रमण किया था. 

पढ़ेंः शिवा अय्यादुरई बनाम गॉकरः किसने किया ईमेल का आविष्कार?

जबकि नवंबर 2015 में उन्होंने मुंबई में आयोजित एक कार्यक्रम में माइक्रोसॉफ्ट की भविष्य की रणनीति पर भी व्याख्यान दिया था. इस दौरान उन्होंने महिंद्रा समूह के प्रमुख आनंद महिंद्रा और एक्सिस बैंक की प्रबंध निदेशिका शिखा शर्मा से भी मुलाकात और चर्चा की थी. 

संभावना जताई जा रही है कि गूगल और एप्पल द्वारा भारत में देखी जा रही भविष्य की संभावनाओं और इनकी तेज सक्रियता ने माइक्रोसॉफ्ट को भी यहां पर अपने पैर और मजबूती से जमाने के लिए प्रेरित किया है. दुनिया की कंपनियों के लिए भारत सस्ते श्रम और बुद्धिमान कर्मचारियों की आपूर्ति के साथ ही उपलब्धता का एक प्रमुख ठिकाना है.

First published: 21 May 2016, 18:24 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी