Home » साइंस-टेक » Mobile data cost can be reduced by public wi-fi hotspots: TRAI
 

पब्लिक वाई-फाई हॉटस्पॉट्स कम कर सकते हैं मोबाइल डाटा की कीमतः ट्राई

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 July 2016, 17:15 IST

टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (ट्राई) ने बुधवार को कहा कि कम कीमत में वाई-फाई हॉटस्पॉट्स लगाने से तेज इंटरनेट स्पीड के साथ ही इसकी कीमतें 90 फीसदी तक कम हो सकती हैं. इसे साथ ही ट्राई ने गैर-टेलीकॉम कंपनियों को सार्वजनिक वाई-फाई हॉटस्पाट्स स्थापित करने में सहयोग करने पर जनता के विचार भी मांगे.

ट्राई ने जनता से 10 अगस्त तक अपने विचार पेश करने के लिए कहा है. ट्राई का कहना है कि जहां 2जी,  3जी या 4जी मोबाइल डाटा सेवाओं के लिए यूजर्स को औसतन 23 पैसे प्रति एमबी का खर्च करना पड़ रहा है. पब्लिक वाई-फाई में इसकी कीमत 2 पैसे प्रति एमबी से भी कम पड़ेगी. 

दो मिनट में कोल्ड ड्रिंक कैन से वाईफाई सिग्नल बढ़ाने का जुगाड़

ट्राई ने कहा, "मोबाइल डाटा की तुलना में वाई-फाई में डाटा का इस्तेमाल करने की कीमत एक दहाई हो सकती हैं. यह सामान्य सी बात है कि वाई-फाई नेटवर्क स्थापित करने से न केवल इंटरनेट की रफ्तार बढ़ जाएगी बल्कि यह ग्राहकों को काफी वाजिब कीमतों में डाटा सेवाएं भी मुहैया कराएगा."

ट्राई के मुताबिक भारत में वाई-फाई हॉटस्पॉट्स की स्थिति बेहतर नहीं है. जहां देश में दुनिया की कुल जनसंख्या का छठा हिस्सा रहता है, वाई-फाई हॉटस्पॉट्स के मामले में इसका 1,000वें से भी छोटा हिस्सा है.

दिसंबर तक दिल्ली में शुरू हो जाएगा मुफ्त वाई-फाई

वैश्विक रूप से 2013 से 2016 तक वाई-फाई हॉटस्पॉट्स में 568 फीसदी की वृद्धि हुई, लेकिन भारत में इसकी बढ़ोतरी केवल 12 फीसदी ही हुई. मौजूदा वक्त में कुल 31,518 पब्लिक वाई-फाई हॉटस्पॉट्स हैं, जिनमें से 13,967 कैफे में लगे हुए हैं.

First published: 14 July 2016, 17:15 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी