Home » साइंस-टेक » Mobile Internet Data: Price war between telecom companies results Achche Din
 

मोबाइल इंटरनेट डाटाः प्राइस वार में जल्द आएंगे अच्छे दिन

अमित कुमार बाजपेयी | Updated on: 22 May 2016, 16:03 IST
QUICK PILL
  • इंटरनेट मोबाइल डाटा बाजार में जबर्दस्त प्राइस वार छिड़ने की तैयारी. रिलायंस जियो कुछ जगह आ चुकी है और पूरे देश में जोर-शोर से आने की तैयारी कर चुकी है.
  • वोडाफोन, एयरटेल और आइडिया जैसी कंपनियों के सामने अपने ग्राहकों को बरकरार रखने और व्यवसाय में घाटे से बचने के लिए जरूरी होगा कि वे अपनी दरों में कटौती करें.
  • अपने मोबाइल इंटरनेट डाटा के महंगे रिचार्ज से परेशान हो गए हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. देश भर के मोबाइल इंटरनेट डाटा यूजर्स के लिए अच्छे दिन आने वाले हैं. यानी कि आपको अब कम दाम में ज्यादा इंटरनेट डाटा मिल सकेगा.

    अभी तक तकरीबन सभी प्रमुख मोबाइल सर्विस प्रोवाइडर्स एक ही दाम के आसपास मोबाइल इंटरनेट डाटा और कॉल रेट दे रहे हैं. किसी के दाम एक रुपये ज्यादा हैं तो किसी के कम. 

    यही हाल कॉल रेट का भी है. वोडाफोन, एयरटेल, आइडिया जैसी प्रमुख टेलीकॉम कंपनियां अपने ग्राहकों को तकरीबन एक दूसरे की दरों के आसपास ही कॉल रेट दे रही हैं.

    पढ़ेंः रिलायंस लाया 4,000 एमएएच बैटरी वाल विंड 4 स्मार्टफोन, देखें फीचर्स

    वहीं, इन सभी के बीच एयरसेल, टेलीनॉर, टाटा, बीएसएनएल, एमटीएनएल जैसी कंपनियां भी मौजूद हैं जो अपेक्षाकृत सस्ती दरों पर कॉल रेट और मोबाइल इंटरनेट डाटा पैक देती हैं. लेकिन इनके यूजर्स की संख्या उतनी ज्यादा नहीं है.

    विशेषज्ञों के मुताबिक इनका नेटवर्क भी उतना बेहतर नहीं है. भले ही बीएसएनएल और एमटीएनएल सरकारी कंपनी हों लेकिन बावजूद इसके ग्राहक इनकी सेवाओं से संतुष्ट नहीं हैं. ऐसा ही कुछ हाल एयरसेल, टेलीनॉर और टाटा जैसी कंपनियों का भी बना हुआ है.

    कर लो दुनिया मुट्ठी में याद है

    करीब डेढ़ दशक पूर्व 'कर लो दुनिया मुट्ठी में' नामक टैगलाइन लेकर पहली बार बाजार में आए रिलायंस ने देशभर में ग्राहकों के रूप में जबर्दस्त बढ़ोतरी की. आम या खास आदमी रिलांयस सीडीएमए सेट लिए दिखने लगा.

    उस वक्त के हिसाब से सस्ती कॉल दरें देकर रिलायंस ने बाजार में पैठ बना ली और मजबूरन उस वक्त की निजी टेलीकॉम कंपनियों को अपनी कॉल दरों में कटौती करनी पड़ी.

    रिलायंस जियो दिखाएगा कमाल

    अब एक बार फिर से वही हालात बन रहे हैं. टेलीकॉम बाजार में रिलायंस जियो की हलचल तेज हो चुकी है. 4G सेवा लेकर आने वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज की जियो सेवा बेहद सस्ती दरों में 4G इंटरनेट और कॉल देने की तैयारी कर चुकी है.

    पढ़ेंः पाएं 10जीबी 4जी डाटा केवल 93 रुपये में

    कई शहरों में रिलायंस ने अपनी सेवा शुरू भी कर दी है और अपने हैंडसेट के साथ अनलिमिटेड 4G सेवा का शुरुआती तोहफा ग्राहकों को देना चालू कर दिया है.

    महंगे दाम पर बिक रहे डाटा पैक

    आज के वक्त में जब प्रमुख टेलीकॉम कंपनियां 3G के दाम में 2G इंटरनेट डाटा पैक बेच रही हैं और 4G रिचार्ज कराने वालों की संख्या में आशानुरूप बढ़ोतरी नहीं हुई, तब रिलायंस की किफायती सेवा भारी संख्या में ग्राहकों को तोड़ सकती है.

    वैसे भी आजकल के अधिकांश स्मार्टफोन 4G सेवायुक्त ड्युअल सिम वाले हैं. तो भले ही ग्राहक अपने पुराने नंबर को न बदलें लेकिन इंटरनेट डाटा पैक के लिए रिलायंस जियो को तो खरीद ही सकते हैं.

    कौन नहीं चाहता कि सस्ती दरों में उसे भी इंटरनेट डाटा पैक मिले और वो भी बेझिझक होकर हर वक्त इंटरनेट से जुड़ा रहे. 

    रिलायंस की दरें हैं काफी कम

    रिलायंस जियो की शुरुआती दरें तो 93 रुपये में 10 जीबी 4G इंटरनेट डाटा देने की पेशकश कर चुकी हैं. 

    ऐसे में अब जाहिर सी बात है कि रिलायंस जियो की बाजार में पूरी तरह एंट्री से वोडाफोन, एयरटेल और आइडिया जैसी कंपनियों को अपने दाम कम करने ही पड़ेंगे.

    जानेंः क्या होगा अगर विमान में मोबाइल को फ्लाइट मोड पर नहीं रखा? 

    ग्राहकों के लिए यह एक बेहतर मौका होगा कि वे बेहतर नेटवर्क और कम दाम में इंटरनेट-कॉल देने वाली कंपनियों की सेवाएं लें.

    First published: 22 May 2016, 16:03 IST
     
    अमित कुमार बाजपेयी @amit_bajpai2000

    पत्रकारिता में एक दशक से ज्यादा का अनुभव. ऑनलाइन और ऑफलाइन कारोबार, गैज़ेट वर्ल्ड, डिजिटल टेक्नोलॉजी, ऑटोमोबाइल, एजुकेशन पर पैनी नज़र रखते हैं. ग्रेटर नोएडा में हुई फार्मूला वन रेसिंग को लगातार दो साल कवर किया. एक्सपो मार्ट की शुरुआत से लेकर वहां होने वाली अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनियों-संगोष्ठियों की रिपोर्टिंग.