Home » साइंस-टेक » More distance to tobacco shop, more chances to quit smoking
 

जितनी दूर पान की दुकान, उतनी जल्द छूटेगा धूम्रपान

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 August 2016, 21:52 IST

धूम्रपान की लत से छुटकारा पाने में उपभोक्ता से इनकी दुकान की ज्यादा दूरी काफी मददगार साबित हो सकती है. शोधकर्ताओं ने पाया है कि नजदीकी सिगरेट की दुकान की दूरी 500 मीटर बढ़ाए जाने पर इनके छूटने की संभावना 20 से 60 फीसदी हो जाती है. 

यूनिवर्सिटी कॉलेज ऑफ लंदन और हेलसिंकी स्थित फिनिश इंस्टीट्यूट ऑफ ऑक्यूपेशनल हेल्थ की डॉ. मिका किवीमाकी कहती हैं, "तंबाकू उत्पादों की दुकान से दूरी धूम्रपान की आदतों में काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. लेकिन यह काफी चौंकाने वाली बात है कि यह संबंध काफी मजबूत है."

धूम्रपान छोड़ने में मदद नहीं करती ई-सिगरेट

ताजा शोध में शोधकर्ताओं ने बीती दो शोधों को मिलाया जिनमें 20 हजार से ज्यादा स्मोकर्स और पूर्व में धूम्रपान करने वालों को शामिल किया गया था. इन प्रतिभागियों ने धूम्रपान से संबंधित व्यवहार पर आधारित इन दोनों सर्वे में तीन से लेकर नौ वर्षों तक हिस्सा लिया. शोधकर्ताओं ने इन प्रतिभागियों के निवास की भौगोलिक स्थिति के साथ नजदीकी तंबाकू दुकान की लोकेशन जुटाई थी.

शुरुआत में दोनों शोधों में एक में 6,259 मौजूदा स्मोकर्स को शामिल किया गया जबकि दूसरे में 1,090 को. सर्वे के दूसरे दौर में 28 और  39 फीसदी प्रतिभागियों ने धूम्रपान छोड़ दिया था. सर्वे के दौरान ही 39 फीसदी ने अपना निवास स्थान भी बदल दिया था. 

जानिए क्या हैं दुनिया के 5 सबसे खतरनाक नशे

इनमें से जिन्होंने तंबाकू की दुकान से कम से कम 500 मीटर से दूर मकान लिया उनमें से 16 फीसदी ने धूम्रपान छोड़ दिया. व्यक्तिगत स्तर पर जिन्होंने 500 मीटर और ज्यादा दूर घर लिया उनमें धूम्रपान छोड़ने की दर 57 फीसदी देखी गई.

First published: 16 August 2016, 21:52 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी