Home » साइंस-टेक » More than 3.2 crore Twitter accounts have been hacked
 

3 करोड़ से ज्यादा ट्विटर अकाउंट हैक

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 February 2017, 1:49 IST
(लिंक्डइन)

हाल ही में फेसबुक के मुखिया मार्क जुकरबर्ग के ट्विटर अकाउंट हैक होने के बाद एक और चौंकाने वाली खबर सामने आई है. मीडिया रिपोर्टों की मानें तो 3 करोड़ 20 लाख ट्विटर यूजर्स के अकाउंट हैक कर लिए गए हैं और उनके पासवर्ड लीक हो गए.

टेक क्रंच वेबसाइट द्वारा जारी खबर की मानें तो इस घटना की जानकारी और खबर एक असामान्य स्रोत से मिली है जहां से लोगों को पासवर्ड आधारित डाटा डाउनलोड करके उस सूची से अपनी जानकारी मिटाने की अनुमति मुफ्त में मिल सकेगी.

मानें या नहीं: गूगल अगर चाहे तो एक मिनट में आपका कच्चा-चिट्ठा सामने रख देगा

वेबसाइट में लीक्डसोर्स के ट्विटर अकाउंट के हवाले से लिखा है कि ट्विटर के सुरक्षा अधिकारी ने उनसे संपर्क किया और वह सभी की इस लीक हुई जानकारी से सुरक्षा करेंगे.

टेक क्रंच द्वारा अपने ब्लॉग पोस्ट में यह भी बताया गया कि उसने एक यूजर के जरिये इस लीक हुए डाटा की कॉपी भी हासिल कर ली है. जिस यूजर ने यह कॉपी भेजी है यह वही है जितने एक सप्ताह पहले रूसी सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट वीके का डाटा हैक कर लिया था.

पढ़ेंः इस साल गूगल दे देगा पासवर्ड से आजादी

इस वक्त इस लीक्ड डाटा का डार्क वेब पर लेनदेन किया जा रहा है. ऐसे में आपके लिए अपने ट्विटर अकाउंट का पासवर्ड बदलने का सबसे बेहतर वक्त है.

इस सूत्र का दावा है कि इस लीक हुए डाटा में 3 करोड़ 28 लाख 88 हजार 300 यूजर्स के यूजर नेम, ईमेल एड्रेस और पासवर्ड शामिल हैं. अगर आपका भी नाम इनमें शामिल है तो आप इस वेबसाइट के जरिये अपने नाम के बारे में पता करके मुफ्त में इसे हटवा सकते हैं.

सेलः महज एक डॉलर में हैकर बेच रहे ईमेल और पासवर्ड

हालांकि लीक्डसोर्स से ट्विटर द्वारा संपर्क करने के बाद इन हालातों को नियंत्रण में बताया जा रहा है.

First published: 10 June 2016, 8:25 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी