Home » साइंस-टेक » More then 77 Crores Email Address and Over 2 Crores Passwords Hecked Claims Researcher
 

दुनिया का सबसे बड़ा साइबर हमला, 77 करोड़ E-mail और दो करोड़ से ज्यादा पासवर्ड लीक

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 January 2019, 9:11 IST

साइबर सुरक्षा, विशेषज्ञों के लिए हमेशा चिंता का विषय बनी रहती है. पिछले साल फेसबुक का डाटा लीक होने की खबरों ने खूब सुर्खियां बटोरी थीं. इस बार दुनियाभर से करोड़ों ईमेल आईडी और पासवर्ड लीक होने की खबर आई है. हैकर्स ने 77.2 करोड़ से ज्यादा ईमेल और 2 करोड़ से ज्यादा पासवर्ड को हैक कर लिया है उसके बाद ये लीक हो गए हैं.

इस डाटा का बड़ा हिस्सा क्लाउड स्टोरेज सर्विस मेगा पर था. सिक्योरिटी रिसर्चर ट्रॉय हंट ने इस डाटा लीक का पता लगाकर अपनी वेबसाइट ट्रॉयहंट डॉट कॉम पर डाल दिया है. सिक्योरिटी रिसर्चर ने इसे कलेक्शन हैशटैग-1 के तौर पर पेश किया है. हंट ने कहा है कि यह कुल 2,692,818,238 पासवर्ड और ईमेल एड्रेस का डाटा है.

बता दें कि इस डाटा को साल 2008 से अब तक अलग-अलग तरीकों का इस्तेमाल कर दुनिया भर के यूजर्स से चुराया गया है. बड़ी संख्या में लोगों ने इसकी जानकारी देकर रिसर्च में मदद की है. इस कलेक्शन में कुल 87 जीबी डाटा की 12,000 फाइलें मौजूद हैं. हंट ने पुष्टि करते हुए कहा है कि, “मैंने पाया कि मेरा पर्सनल डाटा भी इस पर था, जो पूरी तरह सही भी था. हालांकि, मेरा पासवर्ड पुराना था, जिसे मैं कुछ साल पहले इस्तेमाल करता था."

ऐसे करें अपनी E-Mail Id की स्थिति का पता

यह डाटाबेस ‘हैव आई बीन प्वांड’ वेबसाइट पर मौजूद है. अगर आप भी अपनी ईमेल आईडी का स्थिति का पता लगाना चाहते हैं तो https://www.haveibeenpwned.com पर लॉगइन करें. उसके बाद अपनी आईडी विंडो में लिखकर एंटर करें. अगर आपकी ईमेल आईडी सुरक्षित है तो ‘गुड न्यूज- नो प्वांज फाउंड!’ लिखा आएगा. अगर आईडी डाटाबेस में हैं तो ‘ओह नो प्वांड’ लिखा हुआ आएगा. अगर आपकी आईडी सेफ नहीं है तो तुरंत पासवर्ड या अन्य गोपनीय ब्योरा तुरंत बदल दें.

बता दें कि ट्रॉय हंट ‘आधार’ की सुरक्षा पर भी सवाल उठा चुका है. सिक्योरिटी रिसर्च ने कहा था कि इसमें 120 करोड़ लोगों की निजी जानकारी होंगी, जिसकी शत-प्रतिशत सुरक्षा की कोई गारंटी नहीं है. उसने दावा किया गया था कि देर-सवेर इसके लीक होने की खबरें सामने जरूर आएंगी.

ये भी पढ़ें- Aadhaar नंबर से ड्राइविंग लाइसेंस को लिंक करने के लिए अपनाएं ये आसान ट्रिक


First published: 18 January 2019, 9:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी