Home » साइंस-टेक » Mostly E-Wallets might become invalid by February end know the reason
 

अगर आप भी करते हैं E-Wallet का इस्तेमाल तो हो जाएं सावधान, क्यों को जल्द बंद होने जा रही है ये सुविधा

कैच ब्यूरो | Updated on: 31 January 2019, 13:15 IST

डिजिटल इंडिया के तरह अब ज्यादातर लोग डिजिटल लेन-देने करते हैंऐसे में उन्हें ई-वॉलेट्स का इस्तेमाल करना पड़ता है-वॉलेट में मौजूद पैसे से ही यूजर्स ऑनलाइन पेमेंट करते हैंऐसे में ई-वॉलेट का इस्तेमाल करने वालों के लिए बुरी खबर हैक्योंकि 28 फरवरी के बाद आपका ई-वॉलेट बंद हो सकता हैहालांकिइसकी एक वजह आपके ई-वॉलेट का केवाईसी ना करनाइसलिए अगर आपने अबतक अपने ई-वॉलेट का KYC नहीं कराया है तो वो 28 फरवरी के बाद बंद हो सकता है.

भारतीय रिजर्व बैंक यानि RBI के नियमों के अनुसार-वॉलेट का इस्तेमाल करने के लिए यूजर्स को KYC कराना अनिवार्य है. अगर वो 28 फरवरी तक अपने ई-वॉलेट का केवाईसी नहीं कराते तो उनका ई-वॉलेट बंद कर दिया जाएगा. बता दें कि KYC का मतलब Know Your Customer होता है.

जिसके जरिए कंपनी अपने कस्टमर्स की पूरी जानकारी मांगती है. एक मीडिया रिपोर्ट की मानें तो 80 फीसदी से ज्यादा ई-वॉलेट यूजर्स ने अभी तक KYC नहीं कराया है. यूजर्स OTP के जरिए आशिंक रूप से KYC करा सकते हैं. लेकिन पूरी KYC के लिए उन्हें अपना एड्रेस प्रूफ और आईडी प्रूफ देना होगा. हालांकि यह प्रोसेस थोड़ा धीमा है ऐसे में यूजर्स अब UPI लेन-देन् पर शिफ्ट हो रहे हैं.

ये भी पढ़ें- बाजार में आया अबतक का सबसे सस्ता Smart TV, 32 इंच के टीवी की कीमत मात्र 5,000 रुपये

First published: 31 January 2019, 13:15 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी