Home » साइंस-टेक » Motion Code: To stop fraud, debit-credit cards security code (CVV) will change every hour
 

लगातार बदलता रहेगा क्रेडिट-डेबिट कार्ड का सिक्योरिटी कोड, रोकेगा फ्रॉड

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 October 2016, 12:13 IST

अब क्रेडिट या डेबिट कार्ड से फ्रॉड की घटनाएं पुराने दिनों की बात हो जाएंगी. क्रेडिट-डेबिट कार्ड के पीछे दिया गया तीन अंकों का सीवीवी (सिक्योरिटी कोड) नंबर लगातार बदलता रहेगा. 

इस कड़ी में एक ऐसा ही मोशन कार्ड लॉन्च किया गया है जो लगातार अपना सिक्योरिटी कोड बदलता रहता है. इस कार्ड के पीछे दिया गया डिजिटल डिस्प्ले हर घंटे नए कॉम्बिनेशन वाले तीन डिजिट बदलकर दिखाता रहेगा.

डिजिटल सिक्योरिटी कंपनी ओबेर्थर टेक्नोलॉजीज इस संबंध में ब्रिटिश बैंकों से बातचीत कर रही है कि वे जल्द ही इस तरह की इन्नोवेटिव टेक्नोलॉजी को पेश करें. कंपनी के मुताबिक इस साल के अंत तक फ्रांसीसी ग्राहक इस कार्ड का इस्तेमाल करने लगेंगे. 

सपनों को करें कस्टमाइज, जैसे चाहेंगे वैसे सपने आएंगे

बता दें कि ऑनलाइन खरीदारी के लिए यूजर्स को अपने डेबिट-क्रेडिट कार्ड के पीछे छपे तीन अंकों के सीवीवी नंबर की जरूरत पड़ती है.

दरअसल दुनिया भर में तेजी से बढ़ते ई-कॉमर्स के साथ ही ऑनलाइन और कार्ड से फ्रॉड किए जाने की घटनाएं तेजी से बढ़ी हैं. 

इस नए कार्ड के पीछे बनी छोटी सी स्क्रीन को पॉवर देने के लिए एक छोटी सी बैटरी इसके अंदर लगी हुई है जो तीन साल तक चलती है. 

रिलायंस जियो यूजर्स की सबसे बड़ी परेशानी

फ्रेंच बैंक्स सोसाइटी जनरल और ग्रुप बीपीसीई बीते साल की एक पायलट स्कीम के अंतर्गत इन कार्ड को जारी करने की तैयारी में जुटी है. मैक्सिको और पोलैंड में इनका परीक्षण किया जा चुका है.

इस कार्ड की खूबी यह भी है कि अगर कोई व्यक्ति इसे चुरा लेता है और कस्टमर बैंक को जानकारी दे चुका होता है, तो घंटे भर के भीतर ही कार्ड का यह डिजिटल डिस्प्ले बंद हो जाता है. 

वहीं, यूजर को कार्ड इस्तेमाल करने के लिए कुछ भी अतिरिक्त नहीं करना पड़ता. वो बस सीवीवी कोड देखता है और इसे ऑनलाइन ट्रांजैक्शन के दौरान एंटर कर देता है.

First published: 9 October 2016, 12:13 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी