Home » साइंस-टेक » Mukesh Ambani said - 30 crore people also trapped in 2G, this big demand from the government for 5G
 

मुकेश अंबानी बोले- 30 करोड़ लोग अब भी 2जी में फंसे हैं, सरकार से कर डाली 5जी को लेकर ये बड़ी मांग

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 December 2020, 15:07 IST

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने भारत सरकार से जल्द 5जी सर्विस को शुरू करने और भारती एयरटेल और Vodafone Idea द्वारा चलाये जा रही 2जी तकनीक को स्क्रैप करने का आग्रह किया. एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति और रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने मंगलवार को इंडिया मोबाइल कांग्रेस (India Mobile Congress) के दौरान एक भाषण में कहा "भारत में अभी भी 30 करोड़ मोबाइल ग्राहक 2जी युग में फंसे हुए हैं, वह 2021 की दूसरी छमाही में भारत में 5G क्रांति का नेतृत्व करें."

मुकेश अंबानी की टेलीकॉम कंपनी JIO ने साल 2016 में टेलीकॉम कंपनियों के बीच टैरिफ वॉर छेड़ दिया था. वर्तमान में जियो के पास दूसरी कंपनियों की तरह 2जी सर्विस नहीं है. अंबानी ने अक्सर कहा है कि Jio 5G के लिए तैयार है, जबकि इसके प्रतिस्पर्धी कर्जदार और घाटे में चल रहे. अंबानी ने मंगलवार को कहा "यह सुनिश्चित करने के लिए तत्काल नीतिगत कदमों की जरूरत है कि वंचितों के पास एक किफायती स्मार्टफोन हो."


रिफाइनिंग-टू-रिटेल समूह ने जुलाई में Google के साथ एक व्यापक गठबंधन किया, जिसमें अल्फाबेट इंक यूनिट 4.5 बिलियन डॉलर का निवेश करेगी और प्रौद्योगिकी पहल पर सहयोग करेगी. रिलायंस इंडस्ट्रीज ने स्थानीय आपूर्तिकर्ताओं से भारत में उत्पादन क्षमता को अगले दो वर्षों में 200 मिलियन तक बढ़ाने के लिए कहा है.

रिलायंस के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने 8 दिसंबर को घोषणा की कि Jio जून 2021 तक भारत में 5 जी सेवाओं को चालू कर देगा, जिससे भारतीय दूरसंचार उद्योग की अगली-पीढ़ी की तकनीक को अपनाने में महत्वपूर्ण लाभ मिलेगा. भारत मोबाइल कांग्रेस 2020 के उद्घाटन सत्र मेंअंबानी ने सरकार को 5जी से जल्दी रोल आउट करने की आवश्यकता पर जोर दिया. उन्होंने यह भी कहा कि यह सस्ती होने की जरूरत है.

इस दौरान भारती एंटरप्राइजेज के अध्यक्ष सुनील मित्तल ने कहा कि भारत अगले दो-तीन वर्षों में 5जी तकनीक के लिए तैयार हो जाएगा. मित्तल ने भारती एयरटेल लिमिटेड के रुख को दोहराया कि अगली पीढ़ी के मोबाइल प्रौद्योगिकी को देश भर में रोल आउट करने के लिए अधिक समय की आवश्यकता होगी. एयरटेल के मुख्य कार्यकारी गोपाल विट्टल ने दोहराया है कि 5जी के लिए पारिस्थितिकी तंत्र अविकसित है और स्पेक्ट्रम महंगा है.

मुकेश अंबानी का ऐलान - Jio जून 2021 तक भारत में 5जी सेवाएं चालू कर देगा

First published: 8 December 2020, 14:56 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी