Home » साइंस-टेक » Mumbai civic body to soon screen patients for Covid-19 using voice samples
 

मुंबई में अब आवाज से होगी कोरोना वायरस की जांच, बीएमसी कर रही तैयारी

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 August 2020, 22:11 IST

देश में कोरोना वायरस से संक्रमितों की संख्या तेजी से बढ़ रही है. प्रत्येक दिन सामने आ रहे मामले के कारण हर दिन नए रिकॉर्ड बढ़ते जा रहे हैं. कोरोना वायरस के कारण महाराष्ट्र देश में सबसे अधिक प्रभावित राज्यों में से एक है. वहीं अब राज्य ने कोरोना वायरस की जांच के लिए टेस्टिंग की नई तकनीक को अपनाने का सहारा लिया है. खबरों के अनुसार, अब राज्य में आवाज के सहारे कोरोना वायरस के टेस्ट किए जाएंगे.

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री के बेटे और शिवसेना नेता आदित्या ठाकरे ने ट्वीट कर इस बाच की जानकारी दी है. आदित्य ठाकरे ने ट्वीट किया,"बीएमसी आवाज के नमूनों का उपयोग करके AI-आधारित कोविड टेस्टिंग का एक परीक्षण करेगी. आरटी-पीसीआर टेस्टिंग भी होती रहेगी, लेकिन दुनियाभर में टेस्ट की गई तकनीकें साबित करती है कि महामारी ने हमें हमारे स्वास्थ्य ढांचे में तकनीक के उपयोग से चीजों को अलग तरह से देखने और विकसित करने में मदद की है."


मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, नई तकनीक के जरिए मरीजों के वॉइस सैंपल को ऐप बेस्ड मॉड्यूल से टेस्ट किया जाएगा, और मात्र 30 सेकेंड में ही इसके नतीजे आ जाएंगे. हालांकि अभी इसका ट्रायल के तौर पर इस्तेमाल होगा, लेकिन ये उम्मीद है कि आने वाले वक्त में इसके सफल होने पर जांच की स्थिति और मजबूत हो सकेगी.

बता दें, देश में कोरोना वायरस से संक्रमितों की संख्या बढ़कर अब 20 लाख 15 हजार से अधिक हो गई है जबकि इस वायरस के कारण 43 हजार से अधिक लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. वहीं महाराष्ट्र में अब तक कोरोना के 5 लाख से अधिक मामले सामने आ चुके हैं जबकि 17 हजार से अधिक लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. हालांकि, अच्छी बात यह है कि राज्य में 3 लाख 38 हजार से अधिक लोग सही होकर अपने घरों को वापस लौट चुके हैं.

राजस्थान में खेत से मिले 11 लोगों के शव, इलाके में फैली सनसनी, पाकिस्तान से आए थे सभी लोग

First published: 9 August 2020, 20:52 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी