Home » साइंस-टेक » MWC 2017: TCL unveiled BlackBerry KEYone with physical QWERTY keyboard & Androida Nougat 7.0
 

BlackBerry KEYone: एंड्रॉयड पर चलने वाला QWERTY कीपैड स्मार्टफोन

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 February 2017, 17:23 IST

मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस (MWC 2017) से पहले ही चीन की इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी TCL ने शनिवार को पहला ब्लैकबेरी लाइसेंस्ड स्मार्टफोन पेश किया. ब्लैकबेरी के सिग्नेचर QWERTY कीबोर्ड स्टाइल से लैस यह स्मार्टफोन एंड्रॉयड आधारित है और संभवता कंपनी को फिर से जीवन देने की दिशा में एक जरूरी प्रयास भी.

अपने नाम की ही तरह BlackBerry KEYone फिजीकल कीबोर्ड के साथ आता है और इसमें ब्लैकबेरी की पुरानी डिवाइसों की तुलना में ज्यादा बड़ी स्क्रीन और फास्ट चार्जिंग बैटरी दी गई है.

अप्रैल 2017 से बिक्री के लिए यह स्मार्टफोन उपलब्ध होगा और इसकी कीमत अमेरिका के लिए 549 डॉलर अमेरिकी डॉलर (करीब 38,600 रुपये), ब्रिटेन के लिए 499 ग्रेट ब्रिटेन पाउंड (करीब 41,400 रुपये) और यूरोप के लिए 599 यूरो (करीब 42,100 रुपये) रखी गई है.

गौरतलब है कि कनाडा की इस कंपनी ब्लैकबेरी ने सितंबर में स्मार्टफोन डिज़ाइन और प्रोडक्शन को पूरी तरह रोककर इसे आउटसोर्स करने का फैसला किया था. कंपनी ने अपने ब्रांड का लाइसेंस टीसीएल कंपनी को दिया था.

इस समझौते के तहत ब्लैकबेरी के पास स्मार्टफोन के सॉफ्टवेयर और सिक्योरिटी का नियंत्रण रहेगा जबकि टीसीएल गूगल एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम से लैस स्मार्टफोन का निर्माण करेगी.

ब्लैकबेरी और टीसीएल के अधिकारियों ने बार्सिलोना में सोमवार से शुरू होने जा रही चार दिवसीय मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस से पहले इस BlackBerry KEYone पर से पर्दा हटाया.

ब्लैकबेरी मोबिलिटी सॉल्यूशंस यूनिट के महाप्रबंधक एलेक्स थर्बर ने कहा कि कंपनी नई डिवाइसों में सिक्योरिटी के लिए टीसीएस के साथ मिलकर काम करेगी. ब्लैकबेरी में हम केवल सिक्योरिटी के लिए जीते हैं.

एक वक्त था जब ब्लैकबेरी का फिजीकल कीबोर्ड इसके शुरुआती फोनों के मशहूर होने की प्रमुख वजह था, लेकिन जब से टच स्क्रीन मोबाइल चलन में आए, लोगों ने इनका इस्तेमाल छोड़ दिया.

ब्लैकबेरी के मुताबिक KEYone में पुराने और सामान्य की बजाय एक स्मार्ट कीबोर्ड दिया गया है. इसके स्पेसबार में एक फिंगरप्रिंट सेंसर लगा हुआ है जबकि पूरे कीबोर्ड पर स्क्रॉल करने के लिए कैपिसिटिव टच बटन दिए गए हैं.

इस कीबोर्ड के बटन को दबाने या देर तक दबाए रखने के लिए बटन को शॉर्टकट (जैसे बी को ब्राउज़र के लिए) के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है. इसकी की (बटन) अगल-अलग ऐप्स के शॉर्टकट की तरह काम करते हैं.

अगर स्पेशिफिकेशंस की बात करें तो BlackBerry KEYone एंड्रॉयड 7.1 नूगा ऑपरेटिंग सिस्टम से लैस है. इसमें ब्लैकबेरी के कई सिक्योरिटी फीचर जैसे ब्लैकबेरी हब और डीटेक सिक्योरिटी मॉनिटरिंग ऐप को ऑप्टिमाइज किया गया है,

इस स्मार्टफोन में 4.5 इंच फुलएचडी (1920x1080 पिक्सल) रिजोल्यूशन आईपीएस डिस्प्ले दिया गया है. इसकी स्क्रीन डेंसिटी 433 पीपीआई है.

'इंपैक्ट-रेसिस्टेंस नेचर' वाला फोन एल्युमिनियम फ्रेम के साथ टिकाऊ बनाया गया है. इसमें 2 गीगाहर्ट्ज क्वॉलकॉम स्नैपड्रैगन 625 ऑक्टाकोर प्रोसेसर दिया गया है. फोन में 3 जीबी रैम और एड्रिनो 506 जीपीयू दिया गया है.

फोटोग्राफी के लिहाज से इस स्मार्टफोन में 12 मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा लगा हुआ है जो सोनी IMX378 सेंसर से लैस है. इसी कैमरा सेंसर का इस्तेमाल गूगल पिक्सल स्मार्टफोन में भी किया गया है. जबकि इस फोन में फ्लैश और वाइड-एंगल लेंस के साथ 8 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा है.

इस फोन में 32 जीबी का इंटर्नल स्टोरेज है जिसे माइक्रोएसडी कार्ड के जरिये 2 TB तक बढ़ाया जा सकता है. यह फोन 4G LTE, वाई-फाई, ब्लूटूथ और एक यूएसबी टाइप-सी पोर्ट से लैस है. फोन की बैटरी 3,505 एमएएच की है जो इतने डिस्प्ले के लिहाज से अच्छी कही जाएगी. फोन फास्ट चार्जिंग के लिए क्विक चार्ज 3.0 से लैस है जिससे यह आधे घंटे में ही आधा चार्ज हो जाता है.

First published: 26 February 2017, 17:23 IST
 
अगली कहानी