Home » साइंस-टेक » NASA finds meteor shower ejects water on Moon
 

NASA ने चंद्रमा पर की ऐतिहासिक खोज, मिले जीवन की संभावना के संकेत

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 April 2019, 12:12 IST
(प्रतीकात्मक फोटो)

अमेरिका की स्पेस एजेंसी नासा ने चंद्रमा पर जीवन की संभावना को लेकर एक ऐतिहासिक अधय्यन किया है. इसके मुताबिक, इस बात को बल मिल सकता है कि चंद्रमा पर इंसान जीवित रह सकता है या नहीं. सोमवार को नासा द्वारा इस अध्ययन के बारे में बताया गया. जिसमें बताया गया कि चंद्रमा की सहत से उल्का पिंड़ों की बौछारों के समय पानी निकलता है. नासा का ये अध्ययन इसलिए महत्वपूर्ण माना जा रहा है क्योंकि ये अध्ययन भविष्य में चंद्रमा पर जीवन की संभावनाओं के लिहाज से महत्वपूर्ण साबित हो सकता है.

बता दें कि नासा की ये स्टडी 'लुनार एट्मसफियर एंड डस्ट इनवायरमेंट एक्सप्लोरर' (एलएडीईई) द्वारा की गई है. ज्ञात हो कि एलएडीईई नासा का एक रोबोटिक मिशन है. जिसने साल 2013 में अप्रैल 2014 तक चंद्रमा की ऑरबिट का चक्कर लगाया था. नासा ने इसे चंद्रमा पर जीवन की संभावनाएं तलाशने के लिए भेजा था. इसी मिशन के तहत पता चला कि चंद्रमा पर उल्काओं की बौछार के समय सहत से पानी निकलता है.

 

सोमवार को नासा ने एक प्रेस रिलीज जारी कर बताया कि, “चंद्रमा पर ज्यादातर समय H2O यानि पानी और OH की मात्रा नहीं पाई जाती, लेकिन चंद्रमा से उल्का पिंड गुजरने पर भाप का पता चला है. जब भी उल्का पिंड चंद्रमा से गुजर जाते हैं तब H2O और OH अपने आप खत्म हो जाता है.”

यही नहीं नासा की रिसर्च से चंद्रमा की तसह पर पानी की स्थिति का पता लगाने में भी मदद मिलेगी. साथ ही ये स्टडी चंद्रमा के इतिहास, दिन प्रतिदन हो रही गतिविधियों और विकास के बारे में पता लगाने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी.

सामने आई ब्लैक होल की पहली तस्वीर, जानिए क्या है और कैसा दिखता है ब्लैक होल

First published: 16 April 2019, 12:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी