Home » साइंस-टेक » nasa intern 17 year old student stunning discovery of new planet
 

नासा में 17 साल के युवक ने खोजा पृथ्वी से सात गुना बड़ा ग्रह, इंटर्नशिप के तीसरे दिन किया ये कारनामा

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 January 2020, 14:10 IST

अमेरिका के 17 वर्षीय हाई स्कूल छात्र ने अंतरिक्ष के क्षेत्र में वो कारनामा कर दिखाया हैजिसे करने के लिए बड़े-बड़े वैज्ञानिक भी अपनी पूरी जिंदगी लगा देते हैंमीडिया रिपोर्टस के मुताबिक वॉल्फ कुकिर ने इंटर्नशिप के तीसरे दिन एक नया ग्रह खोजकर सभी को चौंका दिया था.

न्यूयॉर्क के 17 वर्षीय Wolf Cukier ने पिछली गर्मियों में NASA के गोडार्ड स्पेस फ्लाइट सेंटर में इंटर्नशिप की थीइस खोज को उन्होंने तब अंजाम दिया जब वो ट्रांसिटिंग एक्सोप्लेनेट सर्वे सैटेलाइट के आकड़ों का आंकलन कर रहे थे. The Scarsdale High School के सीनियर स्टूडेंट ट्रांसिटिंग एक्सोप्लेनेट सर्वे सैटेलाइट की मदद से वॉल्फ ने TOI 1338 नाम के नए बाइनरी स्टार सिस्टम को खोजा.

रिपोर्ट के मुताबिक ये ग्रह धरती से 1300 प्रकाश वर्ष दूर है, जो कि एक तारामंडल में मौजूद है. ये ग्रह सूर्य के करीब है. साथ ही इसका आकार सूर्य से 15 प्रतिशत बड़ा है. इसी के साथ यह ग्रह पृथ्वी से सात गुना बड़ा है. इसकी एक और खास बात यह है कि यह दो सितारों की परिक्रमा करता है. जिनमें से एक हमारे सूर्य से 10 प्रतिशत बड़ा है. जबकि दूसरा काफी छोटा और कम चमकीला है. बताते चलें कि Tess मिशन को 2018 के अप्रैल में SpaceX फॉल्कन 9 द्वारा कक्षा में लॉन्च किया गया था.

Surya Grahan 2019: देखिये सूर्य ग्रहण की तस्वीरें, कहां कैसे दिखाई दिया

ऑटो-एक्सपो में आ रही है दुनिया की सबसे सस्ती कार, हैल्लो बोलते की हो जाएगी स्टार्ट

First published: 13 January 2020, 14:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी