Home » साइंस-टेक » NASA invites public to submit names to fly to mars by next mors rover
 

NASA दे रहा मंगल पर जाने का शानदार मौका, बस करना होगा ये काम

कैच ब्यूरो | Updated on: 24 May 2019, 23:32 IST

बहुत से लोग दूसरे ग्रह पर जाने की ख्वाहिश रखते हैं लेकिन ये एक ऐसी ख्वाहिश है जिसे कभी पूरा नहीं किया जा सकता. लेकिन नासा आपकी इस ख्वाहिश को पूरा करने के का मौका दे रहा है. दरअसल, अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी मंगल ग्रह पर अगले साल 'मार्स 2020 रोवर' नाम से एक अंतरिक्षयान भेज रही है. इसके लिए नासा ने लोगों से अपने नाम भेजने को कहा है. नासा ने एक बयान में कहा है कि चिप पर अंकित इन नामों को रोवर पर भेजा जायेगा.

बता दें कि इस रोवर के माध्यम से पहली बार मानव के किसी अन्य ग्रह पर पहुंचने की संभावना प्रबल हो रही है. इस रोवर को जुलाई 2020 तक प्रक्षेपित किया जायेगा. जो फरवरी 2021 तक मंगल पर पहुंच जाएगा. बता दें कि 1,000 किलोग्राम से अधिक वजन वाला यह रोवर ग्रह पर किसी समय मौजूद रहे सूक्ष्मजीवीय जीवन के चिह्न तलाश करेगा. साथ ही वहां की जलवायु एवं भूतत्वों की विशेषता का पता भी लगायेगा. इसके साथ ही धरती पर लौटने से पहले यह रोवर ग्रह से नमूने इकट्ठे कर मंगल ग्रह के मानव के वहां तक पहुंचने का रास्ता साफ करेगा.

इस मिशन को लेकर नासा के विज्ञान मिशन डाइरेक्टरेट के सहायक प्रशासक थॉमस जुरबुचेन ने कहा, ‘‘हमलोग इस ऐतिहासिक मंगल अभियान को शुरू करने के लिये तैयार हैं. हम इस अन्वेषण यात्रा में हर किसी की भागीदारी चाहते हैं.’’ वहीं नासा ने कहा है कि नासा को नाम भेजने का अवसर एक यादगार बोर्डिंग पास का भी मौका देता है.

WhatsApp से अब कोई भी नहीं कर पाएंगा प्रोफाइल फोटो सेव, Facebook जैसा नया धमाकेदार फीचर

First published: 24 May 2019, 23:32 IST
 
अगली कहानी