Home » साइंस-टेक » NASA loses contact with Mars rover in huge dust storm
 

मंगल ग्रह पर भी जारी है धूल भरी आंधी का कहर, नासा का रोवर 'ऑपरच्यूनिटी' से संपर्क टूटा

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 June 2018, 18:22 IST
(file photo )

मौसम की वजह से देश भर में लोगों को अलग-अलग ढंग से परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. धूल भरी आंधी तूफान ने लोगों की मुश्किल बढ़ा रखी है, लेकिन तूफान का कहर केवल यहीं (धरती पर) नहीं, मंगल ग्रह पर भी जारी है. मंगल पर भीषण धूल भारी आंधी चलने की खबर है. आंधी की वजह से नासा का ऑपरच्यूनिटी रोवर ठप पड़ गया है. बता दें कि नासा ने ऑपरच्यूनिटी रोवर को साल 2003 में मंगल पर जीवन का पता लगाने के लिये प्रक्षेपित किया गया था.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने कहा है कि भीषण आंधी आने की वजह से सौर ऊर्जा से चलने वाला यह (ऑपरच्यूनिटी रोवर) मानवरहित यान शटडाउन मोड में चला गया है. यान का पूरा सिस्टम ही बंद हो गया है. इससे इसके अस्तित्व को लेकर चिंता खड़ी हो गई है. फिलहाल उससे संपर्क टूट गया है. 

नासा ने कहा कि अचानक से लाल ग्रह पर धूल भरी आंधी चलनी शुरू हो गई. इससे सूरज की किरणों का रास्ता अवरुद्ध हो गया. आंधी की वजह से करीब करीब 1.4 करोड़ वर्ग मील (3.5 करोड़ वर्ग किलोमीटर) में फैले इलाके में धूल की एक परत बिछ गई.

नासा ने कहा है कि मानवरहित यान (ऑपरच्यूनिटी रोवर) को गल ग्रह पर परसीवरेंस वैली नाम की जगह पर देखा गया है. फिलहाल हमको आंधी के खत्म होने का इंतजार है. एजेंसी ने कहा कि हमको इसके अस्तित्व की चिंता सता रही है, लेकिन उम्मीद है कि बहुत जल्द आंधी समाप्त हो जाएगी. इसके बाद फिर से हम रोवर से संपर्क साध सकेंगे. हालांकि रोबॉटिक यान से आखिरी बार नासा का संपर्क 10 जून को हुआ था. इसके बाद इससे नासा का संपर्क टूट गया.

First published: 14 June 2018, 18:23 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी