Home » साइंस-टेक » NASA released 10 years time lapse of sun by capturing 425 million high resolution images
 

NASA ने दस साल तक किया सूर्य पर शोध, अब जारी किया हैरान कर देने वाला वीडियो

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 June 2020, 15:12 IST

NASA released 10 years time lapse of Sun: पिछले चार दिनों से दिल्ली-एनसीआर (Delhi NCR) में बारिश (Rain) न होने के चलते एक बार फिर से गर्मी (Summer) का सितम शुरु हो गया है. सूरज (Sun) आसमान से आग उगल रहा है. ऐसे में नासा (NASA) ने एक वीडियो (Video) जारी किया है. ये वीडियो सूर्य (video of sun) का है जो उसके द्वारा एक दशक (One decade) यानी दस साल (10 year) में सूर्य में होते बदलाव को दिखाता है. दरअसल, अमेरिका (America) की अंतररिक्ष एजेंसी (Space Agency) नासा ने दस साल तक सूर्य पर नजर रखी और उसकी हर दिन की वीडियो रिकॉर्ड की.

इसके जरिए नासा ने ये जानने की कोशिश की कि आखिर सूर्य में ऊर्जा के उत्सर्जन में कैसा बदलाव हो रहा है. नासा ने सूर्य की 10 साल की गतिविधि को रिकॉर्ड कर बनाया है और अब एक टाइम-लेप्स का एक वीडियो जारी किया है. दरअसल, इन सभी तस्वीरों को नासा की 'सोलर डायनेमिक्स ऑब्जर्वेटरी' (SDO) ने लिया है. इस वीडियो देखकर आप आसानी से पता लगा सकते हैं कि आखिर हमें ऊर्जा और रोशनी देने वाला सूरज आखिर कितनी तेजी से भयानक रूप लेता जा रहा है.


बता दें कि नासा की सोलर डायनेमिक्स ऑब्जर्वेटरी ने पूरे 10 सालों तक सूर्य पर नजर रखी, इसके बाद जाकर इस वीडियो को बनाया है. इस दौरान ऑब्जर्वेटरी ने सूर्य से संबंधित कई महत्वपूर्ण जानकारियों इकट्ठा की. साथ ही नासा ने सूर्य को लेकर हैरान करने वाली जानकारियां साझा की हैं. नासा के मुताबिक, सोलर ऑब्जर्वेटरी ने 10 सालों तक सूर्य पर नजर रखी. साथ ही उसने सूर्य की 42.5 करोड़ हाइ-रिजॉल्यूशन वाली तस्वीरों को लिया. इसके अलावा दो करोड़ गीगाबाइट (GB) डाटा भी जमा किया.

Solar eclipse 2020 : वैज्ञानिकों के लिए उत्सव क्यों है सूर्य ग्रहण और क्या है ऋषि-मुनियों का कथन

नासा की ओर से जारी किया गया ये वीडियो अब सोशल मीडिया पर भी वायरल होने लगा है. नासा ने इस वीडियो को शेयर करते हुए लिखा है, 'नासा ने सूर्य के 10 साल को 61 मिनट के वीडियो के जरिए दिखाया है. इस दौरान इसमें हर घंटे एक तस्वीर का इस्तेमाल किया गया है. वीडियो में एक सेकंड में एक दिन दिखाया गया है.' बता दें कि नासा ने इस वीडियो को 'ए डिकेड ऑफ सन' के नाम से यूट्यूब पर साझा किया है. इस वीडियो को अब तक 70 लाख 56 हजार से ज्यादा बार देखा जा चुका है.

पृथ्वी के नजदीक से गुजरने वाला है कुतुब मीनार से चार गुना बड़ा उल्कापिंड, अंतरिक्ष वैज्ञानिक ने दी चेतावनी

24 जून को यूट्यूब पर शेयर किए गए इस वी़डियो में आप दस साल में हर दिन होने वाले सूर्य के बदलाव को आप देख सकते हैं कि हमारा सूरज कितनी तेजी से बदल रहा है. इस वीडियो को सोलर डायनेमिक्स ऑब्जर्वेटरी ने भी ट्वीट किया है. इसने ट्वीट कर लिखा है, इस सूर्य दिवस पर, सूर्य की एक दशक की तस्वीरों को देखिए, जिसे सोलर डायनेमिक्स ऑब्जर्वेटरी सैटेलाइट द्वारा रिकॉर्ड किया गया है. आप देखेंगे कि कैसे सूर्य अपनी गतिविधि बदलता है. 

धरती पर हुआ था सामूहिक विनाश, एक्सपर्ट का दावा- ओजोन लेयर में छेद की वजह से आने वाला है महाप्रलय

First published: 29 June 2020, 15:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी