Home » साइंस-टेक » NASA’s Insight Lander Captured Sound Of Mars Wind
 

NASA के 'इनसाइट' की बड़ी कामयाबी, कैद की मंगल पर चलने वाली हवाओं की आवाज

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 December 2018, 15:22 IST

हाल ही में मंगल ग्रह पर भेजे के सेटेलाइट इनसाइट को बड़ी कामयाबी मिली है. इस ने मंगल ग्रह पर चलने वाली हवाओं की आवाज को यानि उनके बाइब्रेशन को रिकॉर्ड किया है. बता दें कि जो आवाज इनसाइट सेटेलाइट में कैद हुई है उसे लोग सुन भी सकते हैं. ये जानकारी नासा ने शुक्रवार को दी.

नासा ने बताया कि इनसाइट के जरिए लोग मंगल ग्रह पर चलने वाली हवाओं की गड़गड़ाहट वाली आवाजें सुन सकते हैं. बता दें कि 10 से 15 मील प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली हवाओं की आवाज उस समय कैप्चर की गई, जब हवा इनसाइट के सोलर पैनल तक पहुंची. बता दें कि नासा ने इस मानवरहित इनसाइट यान को 26 नवंबर को मंगल की जमीन पर लैंड करवाया गया था.

इनसाइट दो साल तक मंगल ग्रह के निर्माण की गुत्थियों को सुलझाने और उसकी जमीन से तमाम आंतरिक जानकारियों को जुटाने का काम करेगा. बता दें कि यान के अंदर मौजूद एयर प्रेशर सेंसर और छत पर मौजूद सिस्मोमीटर अब यान के रोबोटित अलार्म की सहायता से जमीन पर आने का इंतजार कर रहे हैं.

बता दें कि अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने मंगल ग्रह के गहन अध्ययन और वहां जीवन की संभावना का पता लगाने के लिए इसी साल पांच मई को इनसाइट को लांच किया था. जो 26 नवंबर को मंगल पर सुरक्षित उतर गया था.

ये भी पढ़ें- अब पूरी दुनिया को मुफ्त में मिलेगी Wi-Fi की सुविधा, तेज स्पीड इंटरनेट का उठा सकेंगे फायदा

First published: 8 December 2018, 15:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी