Home » साइंस-टेक » NASA shares Chandra first light image clicked by X-ray Observatory
 

NASA ने शेयर की अंतरिक्ष की शानदार तस्वीर, अद्भुत रोशनी देखकर रह जाएंगे दंग

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 August 2019, 15:38 IST

इसरो का चंद्रयान 2 चंद्रमा की ओर लगातार बढ़ता जा रहा है और ये 6-7 सितंबर को चंद्रमा की सतह पर लैंड करेगा. इसी बीच अमेरिका की अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने एक तस्वीर शेयर की है. जो अंतरिक्ष की तस्वीर है. दरअसल, नासा का चंद्र एक्स-रे ऑब्जर्वेटरी लॉन्चिंग के बाद से अंतरिक्ष की एक के बाद एक शानदार तस्वीरें भेज रहा है.

बता दें कि नासा ने इस टेलीस्कोप को अंतरिक्ष में उच्च ऊर्जा वाले प्रकाश जैसे एक्स रे आदि के अध्ययन के लिए 23 जुलाई 1999 को लॉन्च किया था. इस टेलीस्कोप का नाम नोबेल पुरस्कार विजेता भारतीय-अमेरिकी वैज्ञानिक सुब्रमण्यम चंद्रशेखर के नाम पर रखा गया था. ल़ॉन्चिंग के बाद से इस टेलीस्कोप ने कई लाइट तस्वीरें भेजी हैं. लेकिन कैसियोपिया A यानी Cas A की इमेज को सबसे खूबसूरत बताया जा रहा है. नासा ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर इस तस्वीर को शेयर किया है.

बता दें कि नासा की चार महान ऑब्जर्वेटरी में से चंद्र तीसरी ऑब्जर्वेटरी है. ये अपने उच्च कोणीय रिजॉल्यूशन वाले मिरर के चलते किसी भी पिछले एक्स-रे दूरबीन की तुलना में 100 गुना ज्यादा संवेदनशील है. पृथ्वी का वातावरण एक्स-रे के विशाल बहुमत को अवशोषित करता है. ऐसे में पृथ्वी-आधारित दूरबीनों से इनका पता नहीं लगाया जा सकता. हालांकि एक्स-रे का पता लगाने के लिए अंतरिक्ष आधारित दूरबीनों की जरूरत होती है.

बता दें कि कैसियोपिया A पृथ्वी से करीब 11 हजार प्रकाश वर्ष दूर है. इसमें अनगिनत तारे हैं जिनकी चमक की वजह से ये एक चमकते हुए मलबे जैसा दिखाई देता है. खगोल विज्ञान के मुताबिक, जब तारों में प्रज्वलन के लिए जरूरी ईंधन खत्म हो जाता है, तब वो आपस में टकरा जाते हैं. बचा हुआ तारा अगर सूरज के द्रव्यमान के 1.4 गुणा से कम हो, तो वह श्वेत वामन तारा बन जाता है, जिसका आकार पृथ्वी के बराबर होता है. इसे सुपरनोवा भी कहते हैंकैसियोपिया A की इमेज को शेयर करते हुए नासा ने लिखा, '20 साल पहले आज ही के दिन चंद्र ने पहली कैसियोपिया A की पहली लाइट इमेज भेजी थी. ठीक दो दशक बाद ये इमेज शेयर की गई है.’

First published: 28 August 2019, 15:38 IST
 
अगली कहानी