Home » साइंस-टेक » NASA Technology Uses A New Pillow To Deliver A Good Night’s Sleep
 

NASA ने खर्राटे से निजात पाने के लिए 'चमत्कारी तकिये' का किया आविष्कार

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 September 2018, 16:30 IST

आराम की नींद कौन नहीं चाहता, हर कोई चाहता है कि सोते वक्त उसे कोई डिस्टर्ब ना करें, लेकिन कई बार सोते वक्त खर्राटे लेने पर दूसरों की भी नींद खराब हो जाता है, ऐसे में उसे ना चाहते हुए भी खर्राटे लेने वाले शख्स को जगाना पड़ता है. लेकिन नासा ने खर्राटे ना लेने का इलाज खोज निकाला है. जिससे खर्राटों जैसी खतरनाक परेशानी से निजात मिलेगी.

दरअसल, नासा ने एक ऐसा तकिया तैयार किया है जो खर्राटे कम करने में मदद करेगा. हालांकि इस तकिए को खरीदने कि लिए आपको अपनी जेब ढीली करनी पड़ेगी।. नासा ने एक स्पेशल तकिया बनाया है, जो गहरी नींद लाने में मदद करता है. इसकी तकिए की खास बात है कि ये पसीना सोखने में भी सक्षम है.

नासा ने यह तकिया खास तौर पर अंतरिक्ष यात्रियों को अलग-अलग तापमान में होने वाले नुकसान से बचाने के लिए बनाया है. इसकी कीमत 99 डॉलर यानि 7100 रुपए से शुरू होती है. नासा के विशेषज्ञों के मुताबिक, यह तकिया दो तरह का है. पहली कैटेगरी में हिब्र नाम का तकिया है. इस तकिए में पसीना सोखने वाली फोम का इस्तेमाल किया गया है. जो सोने वाले व्यक्ति का पसीना सोखेगा.

वहीं, दूसरी कैटेगरी में जीक नाम का तकिया है. इसकी कीमत 200 डॉलर यानि करीब 14 हजार रुपए है. इसमें स्लीप सैंसर, स्पीकर और वाइब्रेटर दिया गया है, जो तेज खर्राटे लेने पर यूजर को धीरे से जगा देता है. नासा के मुताबिक, यह तकिया न तो ज्यादा मोटा बनाया गया है और न ही ज्यादा पतला. ऐसे में यूजर को इस तकिए से किसी भी तरह की परेशानी नहीं होगी.

First published: 15 September 2018, 16:31 IST
 
अगली कहानी