Home » साइंस-टेक » Never wash your pair of Jeans: Levi's CEO
 

भूलकर भी मत धोएं अपनी जींसः Levi's सीईओ

अमित कुमार बाजपेयी | Updated on: 8 April 2016, 7:45 IST

क्या आप भी अपनी जींस धोते हैं और फिर उसे आयरन करके पहनते हैं. अगर आप ऐसा करते हैं तो आप अपनी जींस को नुकसान पहुंचा रहे हैं. 

अगर आप यह पढ़कर चौंक गए तो ठहरिये. यह हम नहीं कह रहे हैं. बल्कि यह कहना है दुनिया की पहली जींस के निर्माता और दुनिया भर में मशहूर जींस कंपनी लिवाइस के सीईओ चिप बर्ग का.

फॉर्च्यून को दिए गए एक साक्षात्कार में चिप बर्ग ने कहा कि आपको अपनी जींस नहीं धोनी चाहिए. उन्होंने बताया कि वो जींस में पड़े किसी भी दाग-धब्बे को टूथब्रश से साफ करते हैं.

levi

पढ़ेंः आप जानते हैं जींस में पॉकेट के अंदर छोटा पॉकेट क्यों होता है?

सोशल मीडिया पर जारी एक वीडियो में बातचीत करने के दौरान चिप कहते हैं, "मैं यह कहना चाहता हूं... सभी उपभोक्ताओं के लिए यह जागने का वक्त है क्योंकि हम सब ऑटो पायलट मोड में चले गए हैं. हम कुछ भी पहनने के बाद उसे धोने के लिए लॉन्ड्री में स्वतः ही डाल देते हैं."

उन्होंने आगे कहा, "वास्तविकता में एक अच्छी जींस को वाशिंग मशीन में धोने की बिल्कुल जरूरत नहीं होती. ऐसा बहुत ही कम होना चाहिए."

पढ़ेंः जानिए एसी और कार साथ-साथ चलाने का सबसे किफायती तरीका

चिप बर्ग के इस बयान के पीछे की हकीकत दरअसल यह है कि लिवाइस जींस को धोने से इसके मैटेरियल को नुकसान पहुंचता है और यह पानी की भी बर्बादी है. 

हालांकि चिप बर्ग पहले ऐसे डेनिम एक्सपर्ट नहीं है जिन्होंने यह सलाह दी है. हियुट डेनिम की वेबसाइट के मुताबिक, "एक नई जींस को धोने से पहले छह माह का वक्त देना चाहिए. आप जितने लंबे वक्त तक इसे नहीं धोएंगे, आपकी जींस उतनी ज्यादा अच्छी लगेगी."

पढ़ेंः कार चलाते समय कभी न करें ये पांच गलतियां

इसके पीछे की वजह यह है कि जिन जगहों पर आपकी जींस में सामान्य मोड़ (क्रीज) पड़ती हैं वहां का रंग उड़ जाता है. यानी केवल बैठने, जेब में अपना फोन रखने-निकालने और जेब में अपना हाथ डालने से यह निशान (लाइनें, रंग उड़ना या कपड़ा फटना) पड़ जाते हैं. और आपकी रोजाना की यह गतिविधियां आपकी जींस को दिखने में बेहतर बनाती हैं.

बिल्कुल सही वक्त वो होता है जब आपकी जींस के मुड़ने वाले स्थानों का रंग उड़ जाएगा और इससे पैदा होने वाले कंट्रास्ट से इसे वेल वॉर्न लुक (अच्छी तरह से पहना हुआ) मिलेगा. 

पढ़ेंः जानिए मौत के बाद भी कैसे जिंदा रह सकते हैं आप

अगर आप अपनी जींस को काफी जल्दी धोते देते हैं तो जींस का नीला रंग एक साथ हट जाएगा जो इसे एक समान, गहरा नीला सपाट दिखाएगा, जिसका मतलब कि आपकी जींस का जादू खत्म.

तो कैसे बचें कीटाणुओं से

jeans in freezer.jpg

जाहिर है महीनों-सालों तक जींस न धोने से इसमें कीटाणुओं के आने का खतरा भी होगा. इससे निपटने के लिए तमाम जींस निर्माताओं की सलाह है कि बैक्टीरिया से निजात पाने के लिए अपनी जींस को रात भर के लिए फ्रीजर में रख दें. लोग इसे धूप में सुखाकर स्वच्छ हवा भी दे सकते हैं या फिर न्यूट्रलाइजर स्प्रे दे सकते हैं.

पढ़ेंः जानिए क्या हैं दुनिया के 5 सबसे खतरनाक नशे

First published: 8 April 2016, 7:45 IST
 
अमित कुमार बाजपेयी @amit_bajpai2000

पत्रकारिता में एक दशक से ज्यादा का अनुभव. ऑनलाइन और ऑफलाइन कारोबार, गैज़ेट वर्ल्ड, डिजिटल टेक्नोलॉजी, ऑटोमोबाइल, एजुकेशन पर पैनी नज़र रखते हैं. ग्रेटर नोएडा में हुई फार्मूला वन रेसिंग को लगातार दो साल कवर किया. एक्सपो मार्ट की शुरुआत से लेकर वहां होने वाली अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनियों-संगोष्ठियों की रिपोर्टिंग.

पिछली कहानी
अगली कहानी