Home » साइंस-टेक » New year 2019: After Jio 4G network 5g technology and to foldable smartphones will hit the market in 2019
 

नए साल में 5G से आएगी सबसे बड़ी इंटरनेट क्रांति, ऐसे बदल जाएगी आपकी जिंदगी

कैच ब्यूरो | Updated on: 25 December 2018, 19:21 IST

साल 2018 को अलविदा कह अब अब हम नए साल के दरवाजे पर दस्तक दे रहे हैं. नया साल 2019 में टेक्नोलॉजी की दुनिया में काफी बदलाव आने वाला है जिसका सीधा असर आपकी जिंदगी पर पड़ने वाला है. दुनिया जल्द ही 5G तकनीक से रु-ब-रु होने वाली है इससे मोबाइल नेटवर्क और इंटरनेट की दुनिया में सबसे बड़ी क्रांति माना जा रहा है. इस प्रोजेक्ट पर बहुत तेजी से काम चल रहा है. इस मामले में अपना देश भी पीछे नहीं है. 5G से नेटवर्क गायब होना और कॉल ड्रॉप जैसी समस्या तो बिल्कुल खत्म हो जाएगी. 2019 में जो स्मार्टफोन लांच हो रही हैं, उनमें कई मोबाइल कंपनियां 5जी की सुविधा दे रही हैं. 5G इतना तेज होगा कि बफरिंग शब्द भूल जाएंगे.

जून 2019 तक अमेरिका में 5G सेवा शुरू होने की संभावना है. इसके अलावा चीन, साउथ कोरिया और जापान में भी 5जी सेवा जल्द शुरू हो जाएगी. लेकिन भारत में इसके लिए साल 2022 तक का इंतजार करना होगा.

फोल्डेबल स्मार्टफोन

साल 2019 में फोल्डेबल स्मार्टफोन का भी इंतजार है, इस मोबाइल का बेसब्री से इंतजार किया जा रहा है. इसे अपनी सुविधा और जरूरत के मुताबिक, फोल्ड कर सकते हैं. सैमसंग फोल्डेबल फोन की झलक भी दिखा चुका है. सबसे बड़ी खासियत यह होगी कि जरूरत के समय इसका इस्तेमाल टेबलेट और बड़ी स्क्रीन की तरह किया जा सकेगा और जरूरत पूरी होने पर इसे फोल्ड कर पॉकेट में आसानी से रख पाएंगे.

ये भी पढ़ें- पने मोबाइल से तुरंत हटाएं ये 'ऐप', नहीं तो होंगे बड़े जालसाजी और बैंकिंग फ्रॉड के शिकार

ISRO लाएगा इंटरनेट क्रांति 

इंटरनेट क्रांति की दिशा में इसरो (ISRO-इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गनाइजेशन) बहुत ही अहम् प्रोजेक्ट पर काम कर रहा है. 2019 में चार सेटेलाइट को लांच की जाएगी. जिससे भारत में इंटरनेट की दुनिया में एक और क्रांति आएगी. उम्मीद की जा रही है कि इस प्रोजेक्ट की सफलता के बाद अपने देश में 100 जीबीपीएस की इंटरनेट स्पीड हासिल हो पाएगी. 

ये भी पढ़ें- अटल जी के सम्मान में 100 रुपये का सिक्का जारी, बेशकीमती धातु से बने सिक्के की ये है खासियत

First published: 25 December 2018, 19:12 IST
 
अगली कहानी