Home » साइंस-टेक » New youtube update will have live streaming feature in it's mobile app
 

अब यूट्यूब मोबाइल ऐप से करें लाइव स्ट्रीमिंग

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 February 2017, 17:41 IST
(गेट्टी इमेजेज)

यूं तो दुनिया के दिग्गज वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म यूट्‌यूब 2011 से लाइव स्ट्रीमिंग की सुविधा दे रहा था, लेकिन मोबाइल ऐप में यह सुविधा नहीं थी. पर अब यूट्यूब के लेटेस्ट अपडेट में मोबाइल ऐप में ही लाइव स्ट्रीमिंग का फीचर जोड़ दिया गया है. हालांकि इस शानदार फीचर को इस्तेमाल करने के लिए यूट्यूब ने एक शर्त रखी है.

यूट्यूब लाइव स्ट्रीमिंग के जरिये यूजर्स फेसबुक लाइव की ही तरह सजीव वीडियो प्रसारित कर सकेंगे. यूट्यूब इसके साथ ही सुपरचैट फीचर भी लेकर आ रहा है. यह फीचर लाइव स्ट्रीम मॉनेटाइजेशन टूल है जो वीडियो देखने वाले किसी भी फैन (प्रशंसक) के ऊपर वीडियो बनाने वाले व्यक्ति का ध्यान ले जाएगा. 

व्हॉट्सऐप का नया कैमरा फीचरः फोटो-

वीडियो

 को करें एडिट

इसके लिए वीडियो देख रहे फैन को चैट मैसेजेज खरीदने होंगे और यह संदेश पूरी स्ट्रीमिंग के दौरान करीब 5 घंटों तक चमकीले रंग से हाईलाइट रहेंगे. 

हालांकि यूट्यूब की लाइव स्ट्रीमिंग सुविधा केवल उन्हीं यूजर्स के लिए हैं जिनके पास 10 हजार से ज्यादा सब्सक्राइबर्स हैं. जल्द ही इस फीचर को अन्य यूजर्स के लिए भी उपलब्ध कराया जाएगा.

कैसे इंस्टाग्राम पर पोस्ट करें 60 सेकेंड का 

वीडियो

यूट्यूब का यह फीचर सीधे मोबाइल ऐप में ही मिलेगा. इसके लिए यूजर्स को केवल अपने स्मार्टफोन में यूट्यूब ऐप खोलकर उसमें बना कैप्चर बटन दबाना होगा, और लाइव स्ट्रीमिंग शुरू हो जाएगी.

इस स्ट्रीमिंग वीडियो में यूट्यूब के आम वीडियो की ही तरह एक जैसे फीचर्स होंगे. इन वीडियो को भी खोजा जा सकता है, रिकमंडेशंस या प्लेलिस्ट के जरिये खोजा जा सकता है और इन्हें अवैध इस्तेमाल से रोका जा सकता है.

मां-बेटे का रिश्ता सिर्फ इंसानों में ही नहीं होता, हाथी के बच्चे का यह वीडियो आपकी आंखें नम कर देगा

यूट्यूब का यह फीचर बेहद तेज और भरोसेमंद है और यूट्यूब की टीम इस फीचर को और ज्यादा बेहतर बनाने में जुटी हुई है. इसमें प्रशंसकों की लाइव कॉल्स लेने की भी सुविधा जोड़ी जा सकती है.

First published: 8 February 2017, 17:41 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी