Home » साइंस-टेक » Nike MAG: Do you know the speciality of this 24,ooo USD pair of shoes
 

नाइकी मैगः जानिए क्या है 16 लाख रुपये के जूते की खासियत

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 January 2017, 16:30 IST

दुनिया की मशहूर स्पोर्ट्स शूज बनाने वाली कंपनी नाइकी ने कुछ वक्त पहले नाइकी मैग (MAG) नाम से एक बेशकीमती जूते लॉन्च किए हैं. पहली बार 2011 में पेश किए गए इन जूतों को 2016 में दोबारा बिक्री के लिए उतारा गया.

इन जूतों की सबसे बड़ी खासियत और खूबी इनकी कीमत है. नाइकी ने मैग की एक जोड़ी की कीमत 24 हजार डॉलर यानी करीब 16 लाख 35 हजार रुपये रखी है और जाहिर है यह कीमत बहुत ज्यादा है. यानी इतनी कीमत में दिल्ली-एनसीआर में ठीक-ठाक सोसायटी में वन बीएचके फ्लैट खरीदा जा सके.

अब बात करते हैं इन जूतों के निर्माण के पीछे की वजह और इनकी खूबी की. यह जूते हॉलीवुड की 1980 के दशक में आई मशहूर फिल्म सिरीज बैक टू द फ्यूचर के पार्ट सेकेंड से प्रेरित हैं.

जानिए क्यों एडिडास इस जूते के केवल 7,000 जोड़ियां ही बेचेगा दुनिया में?

नाइकी ने इस फिल्म से ही इसकी डिजाइन के बारे में सोचा और इसे डेवलप किया. यह जूते पैर में डालते ही अपने आप टाइट हो जाते हैं और इनमें रोशनी देने के लिए एलईडी बल्ब भी लगे हुए हैं.

AIR MAG "back to the future" на заказ #russia #saratov #hype #hypestore #саратов #airmag #backtothefuture #sneakers

A photo posted by HYPE STORE (ХАЙП СТОР) (@hype_store_one) on

एंकल तक के यह स्पोर्ट्स शूज सबसे पहले 1989 में नाइकी के डिजाइनर टिंकर हैटफील्ड ने बैक टू द फ्यूचर फिल्म के दूसरे पार्ट के लिए डिजाइन किए थे. संभवता उस वक्त डिजाइन किए गए यह जूते भविष्य की कल्पना और तकनीकी को भी प्रदर्शित करते थे.

इन जूतों में इलेक्ट्रोल्यूमिनेसेंट (रोशनी देने वाला) बाहरी सोल है और इसके अंदर बैटरी लगी है जो 3,000 घंटों तक चलती है. नाइकी द्वारा पहली बार पेश किए गए यह रिचार्बेल बैटरी वाले जूते हैं.

जानिए कोका कोला के नए फ्लेवर के बारे में

2011 में पहली बार नाइकी ने कई वर्षों की कड़ी मशक्कत के बाद इन्हें पेश किया था. कंपनी ने इसकी केवल 1,500 जोड़ियां ही बनाई थीं और 8 सितंबर 2011 को ईबे पर इन्हें नीलामी के लिए पेश किया.

इन जूतों की बिक्री 2,300 से 9,959 अमेरिकी डॉलर (करीब 1 लाख 50 हजार से 6 लाख रुपये) के बीच रखी गई थी. इनकी बिक्री से मिलने वाली रकम को पर्किंसन बीमारी पर शोध में लगी द माइकल जे फॉक्स फाउंडेशन को दिया गया. 

MAG 2016 #futureisnow #airmag #mag

A video posted by Chris (@retroshoparis) on

इसके बाद नाइकी ने इस जूते की 10 जोड़ी लाइव ऑक्शन में एक्सक्लूसिव रूप से बेची. इस पूरी नीलामी से 47 लाख डॉलर (करीब 31 करोड़ 97 लाख रुपये मौजूदा कीमत) जुटाए गए. 

गोली खाओ और कभी भी-कहीं भी टीवी का मजा उठाओ

इसके बाद मार्च 2016 में इन जूतों के दूसरी सिरीज की बिक्री शुरू की जानी थी. लेकिन देरी की वजह से यह 4 अक्तूबर 2016 से बिक्री के लिए उपलब्ध हो सके. इनकी कीमत 24 हजार डॉलर रखी गई. 

चूंकि नाइकी ने केवल 89 जोड़ी जूते ही लॉन्च किए थे, इसलिए उसने इन्हें खरीदने के लिए एक लॉटरी सिस्टम निकाला. इसमें इच्छुक खरीदारों को 10 डॉलर की टिकट खरीदकर इन्हें खरीदने के लिए अपना भाग्य आजमाना होता था. इनकी बिक्री से भी मिलने वाली रकम को पर्किंसन रोग के लिए शोध में दान दिया जाएगा. 

First published: 18 January 2017, 16:30 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी