Home » साइंस-टेक » Nissan launched 2017 GT-R sportscar at 1.99 cr price range, see specifications
 

निसान इंडिया ने 1.99 करोड़ में पेश की 2017 जीटी-आर स्पोर्ट्स कार

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 February 2017, 1:38 IST

निसान इंडिया ने शुक्रवार को मुंबई में आयोजित एक समारोह में फ्लैगशिप स्पोर्ट्सकार 2017 जीटी-आर को लॉन्च किया. देश में पहली बार इस स्पोर्ट्स कार को  पेश किया गया है. निसान ने 2017 जीटी-आर की कीमत 1.99 करोड़ (एक्स शोरूम दिल्ली) रखी है.

इस वर्ष मार्च में जीटी-आर के इस नए संस्करण को पहली बार न्यूयॉर्क इंटरनेशनल ऑटो शो में दिखाया गया था. 3.8 लीटर वी6 24-वॉल्व ट्विन टर्बोचार्ज्ड इंजन वाली यह स्पोर्ट्स कार 565 बीएचपी की जबर्दस्त ताकत देती है और इससे 673 न्यूटन मीटर का टार्क पैदा करती है. इतनी जबर्दस्त ताकत इस कार को 0-100 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार तक पहुंचाने में 3 सेकेंड से भी कम का वक्त लेती है. 

कार चलाते समय कभी न करें ये पांच गलतियां

इस दमदार कार में 6 स्पीड ड्युअल क्लच ट्रांसमिशन लगा हुआ है. निसान के मुताबिक, "जीटी-आर की पहचान वाली टोन को भी अपग्रेड किया गया है." जीटीआर में स्टीयरिंग व्हील के पीछे पैडल शिफ्टर्स लगाए गए हैं. इस कार की टॉप स्पीड 315 किलोमीटर प्रतिघंटा है. यह कार ऑल व्हील ड्राइव है यानी किसी भी तरह की रोड पर यह सरपट भागती है. 

अगर बात करें इंटीरियर्स की तो इस स्पोर्ट्सकार में 11 स्विचों वाला इंटीग्रेटेड कंट्रोल सिस्टम दिया गया है. 4 सीटर (2+2) इस कार में इंफोटेनमेंट के लिए 8 इंच का टच पैनल मॉनिटर दिया गया है जिसके साथ सेंट्रल कंसोल में ही डिस्प्ले कमांड कंट्रोल भी है. कार के अंदर बेहतरीन आवाज के लिए बोस कंपनी के 11 स्पीकर्स लगे हुए हैं. 

जानिए किन दो कामों के लिए कार सीट में हेडरेस्ट होता है

कार के लॉन्च मौके पर निसान इंडिया ऑपरेशंस के अध्यक्ष गिलैयूम सिकार्ड ने कहा, "जीटी-आर निसान के लिए बहुत विशेष कार है और इतिहास में पहली बार भारतीय लाइन-अप में इसे शामिल करके हमें काफी खुशी हो रही है. भारत में निसान ब्रांड को बढ़ाने में जीटी-आर काफी बेहतर साबित होगी."

भारत में जीटी-आर का यूरोपियन प्रीमियम एडिशन उपलब्ध कराया जाएगा. यह कार ऑरेंज, रेड, ब्लैक, व्हाइट, ब्लू, गन मैटेलिक और सिल्वर कलर में मिलेगी. 

First published: 3 December 2016, 3:05 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी