Home » साइंस-टेक » Nissan leaf : Nissan to bring its electric car to India
 

इस साल भारत आ रही है दुनिया की सबसे लोकप्रिय इलेक्ट्रिक कार, कीमत जानिये

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 June 2018, 15:13 IST

दुनियाभर में सबसे लोकप्रिय निसान की इलेक्ट्रिक कर 'निसान लीफ' इस साल भारत ने लांच हो जाएगी. जापानी कार मेकर निसान के प्रेजिडेंट ने कहा कि कंपनी इस साल के अंत में अपने अग्रणीय ग्लोबल प्रोडक्ट को भारत में पेश कर रही है, जिसका नाम निसान लीफ-2 होगा.

विश्लेषकों का कहना है कि भारत में वाहनों के इम्पोर्ट पर भारी टैक्स की वजह से इसकी कीमत भारत में 30 से 40 लाख रुपये हो सकती है. कंपनी भारत में बाजार हिस्सेदारी बढ़ाने के लिए बेहद प्रयास कर रही है. कंपनी इस वर्ष के अंत में त्यौहार के मौसम में अपने इस उत्पाद को लॉन्च कर सकती है.

 

निसान भारत में नई कारों के साथ स्पोर्ट्स यूटिलिटी वाहन सेगमेंट में अपनी उपस्थिति को बढ़ाने की योजना बना रही है. हालांकि निसान को भारत में इस सेगमेंट में जबरदस्त टक्कर मिल सकती है क्योंकि पहले ही मारुति सुजुकी, टाटा और महिंदा जैसी कार मेकर कंपनियां भारत ने अपनी एलेट्रिक कार योजना को पेश कर चुकी हैं.

भारत में सबसे ज्यादा कारें बेचने वाली सुजुकी मोटर कार्पोरेशन भारत में 2020-21 से सालाना 35,000 इलेक्ट्रिक कारों का उत्पादन करना चाहती है. हालांकि कंपनी का कहना है कि वह कुछ परिस्थितियों के कारण इलेक्ट्रिक कार मार्किट में देरी से एंट्री कर रही है.

कंपनी का कहना है कि उसके लिए बैटरी प्लांट जरूरी था और अब जाकर मैनेजमेंट ने फैसला किया है कि वह 30,000 से 35 000 यूनिट का वित्त वर्ष 2021 में उत्पादन करेंगे. महिंद्रा एंड महिंद्रा लिमिटेड और टाटा मोटर्स लिमिटेड जैसे प्रतिद्वंद्वी पहले से ही विदेशी विक्रेताओं से पहले ही इलेक्ट्रिक वाहनों का निर्माण कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें : यकीन मानिये -जल्द बैटरी से चलने लगेगी आपकी प्रिय WagonR कार

First published: 8 June 2018, 15:13 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी