Home » साइंस-टेक » No pin code, no ATM, cash out of a touch, yes bank is bringing such technology, adhar ATM
 

YES Bank का अनोखा ATM, कैश निकालने के लिए कार्ड और पिन की ज़रूरत नहीं

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 January 2018, 13:52 IST

देश में डिजिटल इंडिया के दौर में तकनीक लगातार तरक्की करती जा रही है. यही नहीं आने वाले समय में तकनीक आपकी सुविधाओं को और भी आसान बना देगी.

एक ऐसी की तकनीक प्राइवेट सेक्टर का प्रमुख बैंक यश बैंक लाने जा रहा है. इस तकनीक से आपको पैसे निकालने के लिए एटीएम कार्ड और पिन की जरूरत नहीं होगी. यस बैंक की इस एटीएम तकनीक में आपको कार्ड की जरूरत नहीं और न ही पिन की. बल्कि आपकी एक ऊँगली से सारा काम हो जायेगा.

नियरबाय टेक के साथ किया करार

यस बैंक ने इस तकनीक के लिए फिनटेक क्षेत्र की स्टार्टअप नियरबाय टेक्नोलॉजीज के साथ करार किया है. यह तकनीक आधार पर आधारित है. इसमें कार्ड या पिन की जरूरत नहीं होगी. यही नहीं इससे ग्राहक रिटेलरों के पास पैसा जमा करा सकेंगे और निकाल सकेंगे.

एक बयान में यश बैंक ने कहा कि इस सेवा को शुरू करने के लिए नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन आफ इंडिया के साथ अच्छी तरह काम किया गया है. पेनियरबाय आधार एटीएम यस बैंक और बिजनेस कॉरस्पॉन्डेंट के जरिये उपलब्ध होगा. इसके नेटवर्क में 40,000 टच पॉइंट होंगे.

ऐसे निकाल सकेंगे पैसे

इस तकनीक में आपको आधार नंबर की जरूरत होगी और उंगली टच कर ग्राहक उन स्थानों से नकदी निकाल सकेंगे. यस बैंक के मुख्य डिजिटल अधिकारी रितेश पई ने कहा कि यह तकनीक कैशलेस अर्थव्यवस्था के सपने को पूरा करेगी.

First published: 6 January 2018, 13:52 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी