Home » साइंस-टेक » Nokia 6 (2018) & Nokia 7 getting Android 8.0 Oreo updates in China, Nokia 2 will directly upgraded to 8.1 says HMD Global
 

Nokia के इन स्मार्टफोनों को मिलना शुरू हुआ Android Oreo

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 January 2018, 13:57 IST

Nokia एंड्रॉयड स्मार्टफोन का बिक्री अधिकार रखने वाली कंपनी HMD Global ने यूजर्स को एक खुशखबरी दी है. चीन में ट्विटर जैसे मशहूर प्लेटफॉर्म Weibo पर की गई कंपनी की घोषणा के मुताबिक Nokia 6 (2018) और Nokia 7 के लिए Android 8.0 Oreo जारी कर दिए गए हैं.

हालांकि फिलहाल यह अपडेट्स चीन के लिए ही जारी किए गए हैं. Nokia 6 के लिए भी Oreo अपडेट को जल्द ही जारी किया जाएगा. बता दें कि Oreo 8.0 अपडेट, एंड्रॉयड स्मार्टफोन के लिए ज्यादा बेहतर और लचीला यूजर इंटरफेस, नई पीढ़ी के बैकग्राउंड मैनेजमेंट के साथ ही शानदार पॉवर-सेविंग फीचर देने वाला है.

यह Android Oreo 8.0 अपडेट OTA (ओवर द एयर) जारी किया गया है और धीरे-धीरे सभी यूजर्स तक पहुंच जाएगा. Nokia 7 और Nokia 6 (2018) यूजर्स इस सॉफ्टवेयर अपडेट को मैनुअली चेक कर सकते हैं और इसके लिए अपने स्मार्टफोन के सेटिंग्स टैब पर जाकर सॉफ्टवेयर अपडेट को क्लिक कर इसे देख सकते हैं.

गौरतलब है कि Android Oreo 8.0 स्मार्टफोन यूजर्स को पिक्चर इन पिक्चर (पीआईपी) मोड, बेहतर-बदले हुए नोटिफिकेशंस, गूगल प्ले प्रोटेक्ट, नई सेटिंग्स मेनू, फाइल्स ऐप, बेहतर बैटरी लाइफ और प्रदर्शन, स्मार्ट टेक्स्ट सेलेक्शन, एडैप्टिव आइकंस समेत कई अन्य शानदार अनुभवों से रूबरू होने का मौका देता है.

बता दें कि Nokia 8 पहले से ही भारत में स्टेबल Android Oreo 8.0 अपडेट हासिल कर चुका है. HMD Global ने पिछले सप्ताह Nokia 8 के लिए Oreo Beta Labs रिलीज किया था. जबकि दिसंबर में कंपनी ने Android Oreo 8.0 को ओपन बीटा प्रोग्राम के तहत Nokia 6 और Nokia 5 के लिए उपलब्ध कराया था.

वहीं, इस माह की शुुरुआत में चीन में Nokia 6 (2018) को पेश किया गया था और यह Android 7.1 नूगा से लैस था. यानी इस फोन की लॉन्चिंग के दो सप्ताह के भीतर ही इसे Android Oreo 8.0 अपडेट हासिल हो गया.

Nokia 6 (2018), बीते वर्ष लॉन्च किए गए Nokia 6 (2017) की अगली पीढ़ी का स्मार्टफोन है और यह अपडेटेड प्रोसेसर के साथ ही रीयर फिंगरप्रिंट स्कैनर और Bothie कैमरा फीचर (फ्रंट-रीयर कैमरे का एक साथ काम करना) के साथ आता है. वहीं, Nokia 7 बीते अक्टूबर में चीन में लॉन्च हुआ था और इसमें भी एंड्रॉयड नूगा ऑपरेटिंग सिस्टम था.

अगर बात करें एंट्री लेवल के स्मार्टफोन Nokia 2 की तो यह Android Oreo 8.0 की जगह सीधे Oreo 8.1 अपडेट हासिल करेगा. HMD Global के चीफ प्रोडक्ट ऑफिसर जूहो सर्विकास ने एक ट्वीट में यह सुनिश्चित किया कि Nokia 2 सीधे Oreo 8.1 वर्जन में अपग्रेड होगा.

First published: 16 January 2018, 13:57 IST
 
अगली कहानी