Home » साइंस-टेक » Nokia 6, Nokia 5, and Nokia 3 Android smartphones launched in India by HMD Global
 

Xiaomi को चुनौतीः भारत में लॉन्च हुए Nokia 6, Nokia 5 और Nokia 3 एंड्रॉयड स्मार्टफोन

अमित कुमार बाजपेयी | Updated on: 13 June 2017, 19:08 IST

HMD Global ने मंगलवार को भारत में अपने बहुप्रतीक्षित एंड्रॉयड स्मार्टफोन Nokia 6, Nokia 5 और Nokia 3 को भारत में लॉन्च कर दिया. इसके साथ ही भारत में एक बार फिर सेे Nokia ब्रांड के स्मार्टफोन बिक्री के लिए आ गए हैं. इन स्मार्टफोनों को लाने वाली कंपनी HMD Global द्वारा यह भी घोषणा की गई कि यह फोन भारत में ही बनेंगे.

जहां Nokia 5 और Nokia 3 स्मार्टफोनों को कंपनी ऑफलाइन यानी रिटेल स्टोर्स में बिक्री के लिए उपलब्ध कराएगी. Nokia 6 केवल अमेजॉन इंडिया पर एक्सक्लूसिव रूप से बिक्री के लिए उपलब्ध कराया जाएगा. यह तीनों स्मार्टफोन 4G VoLTE से लैस हैं और एंड्रॉयड के नवीनतम ऑपरेटिंग सिस्टम नूगा 7.0 पर चलते हैं.

यहां यह बताना जरूरी है कि HMD Global ने जिन कीमतों में यह तीन स्मार्टफोन भारत में पेश किए हैं, उससे Xiaomi, Motorola, Honor, Miezu, Le TV, Coolpad, LYF जैसी कंपनियों को कड़ी चुनौती मिलने की उम्मीद है. दरअसल इन कंपनियों के दामों की श्रेणी में ही Nokia ने सबसे पहले सेंधमारी की है और इसका नतीजा आने वाले दिनों में देखने को मिलेगा.

अब अगर बात करें इन स्मार्टफोनों की कीमतों की तो Nokia 6 की भारत में कीमत 14,999 रुपये रखी गई है और इसकी पहली सेल अमेजॉन इंडिया पर 14 जुलाई को शुरू होगी.

 

वहीं, Nokia 5 की कीमत 12,899 रुपये रखी गई है और यह ऑफलाइन स्टोर्स पर 7 जुलाई से प्री-बुकिंग के लिए उपलब्ध करा दिया जाएगा. इसके लिए दिल्ली-एनसीआर, मुंबई, बेंगलुरु, चेन्नई, चंडीगढ़, जयपुर, कोलकाता, लखनऊ, हैदराबाद, पुणे, अहमदाबाद और कालीकट के चुनिंदा रिटेल स्टोर्स पर प्री-बुकिंग करानी होगी.

Nokia की इस एंड्रॉयड स्मार्टफोन सिरीज के सबसे सस्ते फोन Nokia 3 की कीमत 9,499 रुपये रखी गई है और यह 16 जून से बिना किसी रजिस्ट्रेशन या प्री-बुकिंग के रिटेल स्टोर्स पर बिक्री के लिए आ जाएगा.

HMD Global ने इन स्मार्टफोनों की लॉन्चिंग के साथ ही कई ऑफर्स भी दिए हैं. इसमें Nokia 6 की खरीदाररी पर अमेजॉन प्राइम यूजर्स को अमेजॉन पे बैलेंस से खरीदारी करने पर 1000 रुपये का कैशबैक भी दिया जा रहा है. साथ ही Vdafone यूजर्स को इसके जरिये 249 रुपये प्रतिमाह के शुल्क पर हर माह 10GB डाटा मिलेगा. इसके अलावा Nokia 5 और Nokia 3 के साथ भी कई आकर्षक ऑफर्स दिए जा रहे हैं.  

इन तीनों फोनों के स्पेशिफिकेशंस जानने के लिए यहां क्लिक करें.

First published: 13 June 2017, 19:08 IST
 
अमित कुमार बाजपेयी @amit_bajpai2000

पत्रकारिता में एक दशक से ज्यादा का अनुभव. ऑनलाइन और ऑफलाइन कारोबार, गैज़ेट वर्ल्ड, डिजिटल टेक्नोलॉजी, ऑटोमोबाइल, एजुकेशन पर पैनी नज़र रखते हैं. ग्रेटर नोएडा में हुई फार्मूला वन रेसिंग को लगातार दो साल कवर किया. एक्सपो मार्ट की शुरुआत से लेकर वहां होने वाली अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनियों-संगोष्ठियों की रिपोर्टिंग.

पिछली कहानी
अगली कहानी