Home » साइंस-टेक » Nokia 8 launched in India at Rs 36,999 giving tough competition to OnePlus 5, Samsung S8, iPhone 8 etc
 

iPhone 8, Samsung S8, OnePlus 5 को टक्कर देता Nokia 8 भारत में लॉन्च

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 September 2017, 19:11 IST

बहुप्रतीक्षित Nokia 8 एंड्रॉयड स्मार्टफोन को आखिरकार मंगलवार को दिल्ली में आयोजित एक कार्यक्रम में भारत में लॉन्च कर दिया गया. देश में इस फोन की कीमत 36,999 रुपये रखी गई है. इस कीमत में कई अनोखे फीचर्स वाले इस फोन को लॉन्च करके कंपनी ने iPhone 8, Samsung Galaxy S8 और OnePlus 5 जैसे स्मार्टफोनों को कड़ी चुनौती दी है.

हालांकि Nokia 8 की भारत में लॉन्चिंग से पहले अटकलें लगाई जा रही थीं कि कंपनी संभवता इसे 40-45 हजार रुपये के बीच पेश करेगी. लेकिन HMD Global द्वारा इस कीमत पर फोन की लॉन्चिंग करना बाकी कंपनियों के स्मार्टफोनों के लिए कड़ी चुनौती साबित होगी.

शानदार ऑल मेटल डिजाइन, Zeiss के ड्युअल कैमरा, पूर्णतया एंड्रॉयड आधारित फीचर्स समेत तमाम खूबियों से लैस इस स्मार्टफोन की 36,999 रुपये कीमत हर लिहाज से इसे बाजार में मजबूती से स्थापित करने का काम करेगी.

IP68 जैसे पूर्ण धूल और जल रोधी इस फोन की कोटिंग, वायरलेस चार्जिंग, स्टीरियो स्पीकर्स और Bothie (अगले-पिछले कैमरा का एक साथ काम करना) इसे अन्य प्रतिस्पर्धी स्मार्टफोनों से जुदा बनाता है. कंपनी के इस फ्लैगशिप फोन की इस कीमत का असर आने वाले दिनों में बाजार में अन्य स्मार्टफोनों की कम कीमत के रूप में भी देखे जाने की संभावना बना रहा है.

HMD Global ने फ्लैगशिप फोन Nokia 8 को एक्सक्लूसिव रूप से ऑनलाइन बिक्री के लिए Amazon India पर पेश किया है. हालांकि Nokia 6 की ही तरह यह ऑफलाइन रिटेल स्टोर्स में भी बिक्री के लिए उपलब्ध कराया जाएगा.

आगामी 14 अक्तूबर से इसकी ऑनलाइन बिक्री अमेजॉन इंडिया पर जबकि ऑफलाइन बिक्री क्रोमा, रिलायंस, संगीता, पूर्विका, बिगसी समेत अन्य प्रमुख रिटेल स्टोर्स के जरिये की जाएगी.

देश में यह पॉलिश्ड ब्लू, टेंपर्ड ब्लू और स्टील कलर वैरिएंट में मिलेगा. जबकि पॉलिश्ड कॉपर वैरिएंट की बिक्री एक सप्ताह बाद से शुरू की जाएगी. फोन की लॉन्चिंग के दौरान कंपनी ने कहा कि भारत में Nokia 8 के सभी मॉडल मेड इन इंडिया ही होंगे.

Nokia 8 की लॉन्चिंग के साथ ही कंपनी ने कई लॉन्च ऑफर भी दिए हैं. इनमें Reliance Jio का 100GB अतिरिक्त डाटा प्लान है. इसमें 309 रुपये या इससे ज्यादा का मंथली रिचार्ज कराने पर 10 माह तक हर माह 10GB एक्स्ट्रा डाटा मुफ्त मिलेगा. इसके अलावा कंपनी देश के 50 शहरों में Nokia 8 ग्राहकों के लिए विशेष Nokia Care Concierge Service भी उपलब्ध कराएगी.

अगर बात करें देश में लॉन्च इस फोन के स्पेशिफिकेशंस की तो यह क्वॉलकॉम स्नैपड्रैगन 835 प्रोसेसर से लैस है. Nokia 8 में 4GB रैम और 64GB इंटर्नल स्टोरेज दिया गया है जिसे माइक्रोएसडी कार्ड के जरिये 256GB तक बढ़ाया जा सकता है.

फोन के बाकी फीचर्स के बारे में जानने के लिए यहां क्लिक करें.

First published: 26 September 2017, 19:11 IST
 
अगली कहानी