Home » साइंस-टेक » Nokia 8 with extra-ordinary Bothi feature is coming to India on September 26, check specifications, price
 

26 सितंबर को देश में आ रहा है Nokia 8, तीनों कैमरे चलते हैं एक साथ

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 September 2017, 19:43 IST

Nokia 8 यानी दुनिया का पहला ऐसा स्मार्टफोन जिसका फ्रंट और ड्युअल रीयर कैमरा एक साथ चलता है, अब जल्द ही भारत में आ रहा है. Nokia एंड्रॉयड स्मार्टफोन की बिक्री करने वाले HMD Global ने 26 सितंबर को आयोजित होने वाले कार्यक्रम के लिए मीडिया इनवाइट्स भेजने शुरू कर दिए हैं.

मीडिया को भेजे गए इनवाइट में लिखा हुआ है, "हर कहानी का दूसरा हिस्सा भी होता है," और इस वाक्य के साथ ही उम्मीद जताई जा रही है कि कंपनी का यह कहने का मकसद Nokia 8 के Bothi फीचर के बारे में बताना है. बता दें कि Nokia 8, कंपनी का फ्लैगशिप स्मार्टफोन है जो कई मायनों में शानदार स्पेशिफिकेशंस और फीचर्स से लैस है.

HMD Global कंपनी का यह पहला फ्लैगशिप स्मार्टफोन है और यह iPhone 8, Samsung Galaxy S8 के साथ ही Galaxy Note 8 को कड़ी टक्कर देगा.

जुलाई में HMD Global ने कैमरा लेंस बनाने वाली प्रमुख कंपनी Carl Zeiss के साथ पार्टनरशिप की थी और इस फोन में इसी कंपनी का ड्युअल कैमरा सेटअप लगाया गया है. Nokia 8 को सितंबर में विश्व भर में उपलब्ध कराया जा रहा है और ब्रिटेन में इसकी कीमत 599 यूरो (करीब 45,000 रुपये) रखी गई है.

अब बात करते हैं फ्लैगशिप स्मार्टफोन Nokia 8 के स्पेशिफिकेशंस की तो यह 6000 सिरीज एल्युमीनियम की सिंगल शीट से बना मेटल बॉडी फोन है. यह ग्लासी पॉलिश्ड कॉपर, पॉलिश्ड ब्लू, मैटे टेंपर्ड ब्लू और स्टील फिनिश कलर में पेश किया गया है. IP54 रेटेड Nokia 8 स्प्लैश प्रूफ यानी पानी की बौछारों से सुरक्षित है.

इस फोन की अन्य खासियत इसका बेहतरीन हीट मैनेजमेंट सॉल्यूशन है, जो Nokia 8 को अन्य स्मार्टफोनों की तुलना में काफी ठंडा रखता है. इसके लिए फोन में कॉपर पाइप लगाया गया है जो फोन के दाहिने ऊपरी किनारे से लेकर बाएं निचले किनारे तक लगा हुआ है और इस पाइप के बीच में लिक्विड है जो गर्म होने पर वाष्पीकृत होकर फैलता है और किनारों पर जाकर ठंडा हो जाता है.

इसकी ग्रेफाइट शील्ड फोन की एल्यूमीनियम बॉडी से हीट (गर्मी) को इस पाइप में ट्रांसफर कर देती है और अंत में यह गर्मी हवा में चली जाती है.

अगले-पिछले कैमरे से एक साथ फोटो

यूं तो ड्युअल कैमरा सेटअप आजकल तमाम स्मार्टफोनों में मौजूद है. इसलिए इस फोन में 'Bothies' यानी दोनों कैमरों का एक साथ काम करने वाला अनोखा फीचर डाला गया है जो एक ही वक्त में दो अलग-अलग स्क्रीन (स्प्लिट स्क्रीन) के जरिये फ्रंट और रीयर कैमरे से फोटो-वीडियो रिकॉर्डिंग का मौका देता है.

अगले-पिछले कैमरे से एक ही वक्त में मिली इन दोनों तस्वीरों को एक साथ एक ही तस्वीर में जोड़ा जा सकता है. यह दोनों कैमरे यूजर्स को फेसबुक-यूट्यूब पर फुलएचडी लाइव वीडियो शेयरिंग का भी विकल्प देते हैं.

Nokia 8 में ड्युअल रीयर कैमरा सेटअप दिया गया है. इसके लिए Nokia 8 में ड्युअल टोन एलईडी फ्लैश, लेजर ऑटोफोकस और f/2.0 अपर्चर वाले 13 मेगापिक्सल के दो कैमरे लगे हुए हैं. एक रंगीन तस्वीर लेता है जबकि दूसरा मोनोक्रोम (ब्लैक एंड व्हाइट). सेल्फी के लिए भी फोन में 13 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है.

दमदार पर्फामेंस

Nokia 8 में ऑक्टाकोर क्वॉलकॉम स्नैपड्रैगन 835 प्रोसेसर लगा हुआ है और तकरीबन अन्य फ्लैगशिप स्मार्टफोनों में भी यही प्रोसेसर लगा हुआ है. मेमोरी के मामले में यह 4GB रैम और 64GB इंटर्नल स्टोरेज के एक ही वैरिएंट में आता है, जिसे माइक्रोएसडी कार्ड के जरिये 256GB तक बढ़ाया जा सकता है. कंपनी इस फोन के सिंगल सिम और हाइब्रिड ट्रे वाले ड्युअल सिम वैरिएंट को भी पेश करेगी.

यूं तो तमाम अटकलें आ रही थीं कि Nokia 8 एंड्रॉयड के आने वाले O ऑपरेटिंग सिस्टम से लैस होगा, लेकिन ऐसा नहीं है इसमें एंड्रॉयड 7.1.1 दिया हुआ है. पावर के लिहाज से इसमें 3090mAh की बैटरी लगी हुई है जो क्विक चार्ज 3.0 को सपोर्ट करती है.

खूबसूरत डिस्प्ले

Nokia 8 में 5.3 इंच का 2K रिजोल्यूशन वाला 2.5D कर्व्ड LCD डिस्प्ले लगा हुआ है, जो कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 5 से प्रोटेक्टेड है. ग्राफिक्स के लिए इसमें Adreno 540 जीपीयू लगा हुआ है.

वहीं, कनेक्टिविटी के लिए फोन में यूएसबी 3.1 टाइप सी पोर्ट दिया गया है, जबकि ऑडियो के लिए 3.5mm हेडफोन जैक लगा हुआ है. किनारों पर यह फोन केवल 4.6 mm जितना पतला है और कैमरा यूनिट के स्थान पर इसकी अधिकतम मोटाई 7.9mm है.

First published: 22 September 2017, 19:43 IST
 
अगली कहानी