Home » साइंस-टेक » Nokia 9 may feature in-display fingerprint scanner & iPhone X like Notch
 

एक नहीं बल्कि कई खूबियों से लैस होगा Nokia 9 स्मार्टफोन

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 March 2018, 20:03 IST
प्रतीकात्मक तस्वीर

HMD Global द्वारा अपने नए फ्लैगशिप स्मार्टफोन Nokia 9 के लाने से पहले ही इससे जुड़ी तमाम खबरें सामने आने लगी हैं. इनमें सबसे लेटेस्ट है कि इस फोन के डिस्प्ले के भीतर ही फिंगरप्रिंट सेंसर (इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट स्कैनर) लगा होगा.

इस साल सबसे पहले Vivo ने कंज्यूमर एंड इलेक्ट्रॉनिक्स शो के दौरान इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर से लैस अपने स्मार्टफोन को पेश किया था. कंपनी ने खुद इसके लिए एक तकनीक इजाद की है. लेकिन अब Vivo के बाद तमाम कंपनियों द्वारा इस तकनीक के इस्तेमाल की बातें सामने आने लगी हैं.

 

बात करें Nokia 9 की तो इसे कई खूबियों से लैस बताया जा रहा है. इनमें फिंगरप्रिंट स्कैनर के डिस्प्ले के भीतर होने के अलावा इसका शानदार बेजल-लेस डिस्प्ले भी है, जो काफी कुछ iPhone X जैसा होगा और इसमें ऊपर की ओर नॉच भी दिया गया होगा.

नोकियापॉवरयूजर की रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी का आऩे वाला फ्लैगशिप स्मार्टफोन न केवल इन-स्क्रीन बायोमैट्रिक ऑथेंटिकेशन से लैस होगा, बल्कि कंपनी अपने 2018 में आने वाले स्मार्टफोनों का डिस्प्ले एरिया भी बढ़ाने का तरीका देख रही है, और इसके लिए वो नॉच डिजाइन को पेश कर सकती है.

बता दें कि उम्मीद जताई जा रही थी कि HMD Global बार्सिलोना में बीते माह के अंत में आयोजित हुए मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस 2018 के दौरान Nokia 9 को पेश करेगी, लेकिन ऐसा हुआ नहीं. बल्कि कंपनी ने इस दौरान Nokia 8 Sirocco, Nokia 7 Plus, Nokia 6, Nokia 1 और Nokia 8110 4G फीचर फोन पेश कर दिया.

जबकि बीते काफी वक्त से अफवाहों के बाजार में काफी आगे चलने वाले Nokia 9 में ZEISS द्वारा पांच कैमरे लगाए जाने की भी बात सामने आ रही थी. इसके साथ ही फोन में Ozo Audio 3D Technology के भी इस्तेमाल के बारे में बताया गया है.

खबरें हैं कि Nokia 9 में क्वॉलकॉम स्नैपड्रैगन 845 प्रोसेसर के साथ 8GB रैम और 256GB इंटर्नल स्टोरेज दिया जाएगा. इसके साथ ही फोन का प्राइमरी कैमरा तीन 13 मेगापिक्सल कैमरों वाला होगा, जबकि फ्रंट कैमरा ड्युअल सेंसर से लैस होगा. फोन में 5.5 इंच का फुलस्क्रीन डिस्प्ले होगा.

First published: 11 March 2018, 20:03 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी