Home » साइंस-टेक » Nokia & Bharti Airtel collaborated for 5G & IoT applications, will work together for future technologies
 

5G नेटवर्क के लिए एकजुट हुए एयरटेल और नोकिया

कैच ब्यूरो | Updated on: 1 March 2017, 20:16 IST

भारत की दिग्गज टेलीकॉम ऑपरेटर भारती एयरटेल और नेटवर्क इक्विपमेंट बनाने वाली नोकिया एक साथ मिलकर 5G टेक्नोलॉजी और इनके मानकों और कनेक्टेड डिवाइसों के मैनेजमेेंट पर साथ काम करेंगी.

नोकिया द्वारा जारी एक बयान में बताया गया कि एक नए समझौते के तहत नोकिया और एयरटेल साथ मिलकर 5G नेटवर्क कनेक्टिविटी को ध्यान में रखते हुए नई सेवाओं के लिए काम करेंगी.

यह प्रयास पॉवर, ऑपरेशंस और कॉस्ट इफेक्टिवनेस के मुद्दे को ध्यान में रखते हुए 4G पर किया जाएगा. इसमें सबसे उच्च श्रेणी की गुणवत्ता और विश्वसनीयता बनी रहेगी. हालांकि इस समझौते के अंतर्गत कितना निवेश किया जाएगा, ऐसी कोई जानकारी सामने नहीं आई है.

भारती एयरटेल में नेटवर्क सर्विसेज (इंडिया एंड साउथ एशिया) के निदेशक अभय सवरगांवकर ने कहा, "5G और इंटरनेट ऑफ थिंग्स (कनेक्टेड डिवाइसेज आदि) से जुड़े एप्लीकेशंस में जीवन को बदलने की बहुत संभावना है और हमारे ग्राहकों के लिए भविष्य की तकनीकी को बनाने के लिए नोकिया के साथ जुड़ने पर हम काफी प्रसन्न हैं."

5G के जरिये सर्वाधिक डाटा स्पीड, नेटवर्क में देरी और तेजी में नाटकीय सुधार होगा. इससे ऑपरेटर्स ग्राहकों की तेजी से बढ़ती संख्या को और अरबों IoT (इंटरनेट ऑफ थिंग्स यानी स्मार्ट डिवाइसेज) डिवाइसों को संभालने की सहूलियत मिलेगी. इसके साथ ही स्मार्ट सिटीज की नींव, कनेक्टेड व्हीकल्स, इंडस्ट्रियल ऑटोमेशन और रिमोट हेल्थकेयर में भी अभूतपूर्व सुधार की संभावनाएं दिखेंगी.

नोकिया (भारतीय बाजार) के प्रमुख संजय मलिक ने कहा, "2G, 3G और 4G टेक्नोलॉजीज के लिए भारती एयरटेल के साथ सफल जुड़ाव के बाद हमें भविष्य के मोबाइल नेटवर्क बनाने के लिए जुड़ने पर काफी गर्व हो रहा है."

उन्होंने आगे कहा कि भारती एयरटेल का नेटवर्क ज्यादा क्षमता, कवरेज और स्पीड के लिए सक्षम हो इसके लिए नोकिया 5G से जुड़े अपने वैश्विक अनुभव, औद्योगिक परियोजनाओं और जुड़ाव का इस्तेमाल करेगी.

First published: 1 March 2017, 20:16 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी