Home » साइंस-टेक » Nokia will reportedly launch 5 or penta camera smartphone this year, total 7 cameras: HMD Global
 

इस साल सात कैमरों वाला स्मार्टफोन लॉन्च करेगी यह दिग्गज कंपनी!

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 January 2018, 17:56 IST
प्रतीकात्मक तस्वीर

खबर है कि ब्रांड Nokia स्मार्टफोन के निर्माण और वितरण के अधिकार रखने वाली कंपनी HMD Gloabl पांच लेंसों (पेंटा लेंस) से लैस प्राइमरी कैमरा स्मार्टफोन पर काम कर रही है. पांच प्राइमरी कैमरा और ड्युअल फ्रंट कैमरा से लैस इस फोन में कुल सात कैमरे होंगे.

ताईवान की कॉन्ट्रैक्ट पर मैन्यूफैक्चरिंग करने वाली कंपनी Foxconn में काम करने वाले Baidu के सूत्र ने दावा किया है Nokia फिलहाल हाई-एंड कैमरा स्मार्टफोन का परीक्षण कर रही है. इस फोन का पूर्ण-उत्पादन इस साल के मध्य में किए जाने की योजना है.

जाहिरी तौर पर यह Nokia स्मार्टफोन रीयर पैनल पर बड़ी सर्कुलर हाउजिंस वाले होंगे, जो देखने में संभवता Lumia 1080 जैसा हो सकता है. यह सर्कुलर हाउजिंग पांच कैमरे और दो एलईडी से लैस होगी. देखने में यह Nokia OZO VR कैमरा जैसा होगा.

फिलहाल इस बारे में कोई जानकारी नहीं है कि स्मार्टफोन के रीयर पैनल पर पांच कैमरे लगाने का क्या उद्देश्य है, लेकिन उम्मीद जताई जा रही है कि इससे जुड़ी सूचना जल्द ही सामने आ जाएगी. यह डिवाइस फिलहाल सत्यापन के चरण में है और संभवता इसमें स्नैपड्रैगन 845 प्रोसेसर हो सकता है.

चूंकि इस फोन के हार्डवेयर के बारे में बेहद कम जानकारी ही फिलहाल सामने आई है, इसलिए इसके दाम के बारे में बताना भी मुश्किल है.

वैसे, फोटोग्राफी आधारित स्मार्टफोन पर काम करने के मामले में काम करने वाली HMD Global ही इकलौती कंपनी नहीं है. चीन की Huawei भी कुल पांच कैमरों से लैस अपने फ्लैगशिप स्मार्टफोन P-20 को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है. बताया जा रहा है कि यह फ्लैगशिप स्मार्टफोन रीयर पैनल पर तीन लेंस कैमरा और सेल्फी के लिए ड्युअल कैमरा से लैस होगा.

उम्मीद जताई जा रही है कि फरवरी के अंत में बार्सिलोना में आयोजित होने वाली मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस 2018 के दौरान इस स्मार्टफोन P-20 को लॉन्च किया जा सकता है.

First published: 21 January 2018, 17:50 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी