Home » साइंस-टेक » Now anyone can travel in the space at US $ 77K by Chinese company
 

केवल 52 लाख रुपये में करें अंतरिक्ष यात्रा

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 May 2016, 18:29 IST
(स्पेसविजन)

यूं तो चांद और मंगल पर अपनी जमीन खरीदने और वहां रहने की चर्चाएं और विज्ञापन काफी वक्त से आते रहे हैं. लेकिन अब अंतरिक्ष यात्रा की ख्वाहिश रखने वाले लोगों के लिए खुशखबरी है. करीब 52 लाख रुपये खर्च करके कोई भी अंतरिक्ष यात्रा कर सकता है.

शायद यह बात सुनकर आप चौंक गए होंगे लेकिन यह हकीकत है. देश का पहला अंतरिक्ष पैराशूट सूट विकसित करने वाली चीन की एक कंपनी को अब एक बिजनेस आइडिया आया है कि वो लोगों को अंतरिक्ष की सैर कराए. 

इसके लिए 77 हजार अमेरिकी डॉलर (करीब 52 लाख रुपये) का खर्च आएगा और इसके लिए कंपनी एक अत्याधुनिक हाईटेक बैलून का इस्तेमाल करेगी. जबकि अंतरिक्ष यात्रा से वापसी के लिए पैराशूट का इस्तेमाल करना होगा.

मोबाइल इंटरनेट डाटाः प्राइस वार में जल्द आएंगे अच्छे दिन

यानी अब अंतरिक्ष की सैर करना बेहद आसान हो जाएगा. बीजिंग आधारित चीन की कंपनी जेएचवाई स्पेस टेक्नोलॉजी कंपनी लि. (स्पेस विजन) ने इस संबंध में चीन का पहला अंतरिक्ष पैराशूटिंग सूट विकसित किया है.

चीन के एक दैनिक अखबार के मुताबिक अगले कुछ महीनों में यह कंपनी इससे जुड़े उपकरणों का परीक्षण करेगी और कई पैराशूट स्वयंसेवियों की भर्ती कर उन्हें प्रशिक्षित करेगी 

इस हाईटेक स्पेश सूट के जरिये अंतरिक्ष यात्रा पर जाने के लिए तैयार पहले तीन यात्रियों में एक व्यवसायी, एक पैराशूटिंग में चैंपियन महिला और एक एयरक्राफ्ट इंजीनियर हिस्सा लेंगे.

जानेंः 10 बातें जो विमान केेबिन क्रू नहीं बताते आपको

यह तीनों यात्री हाईटेक बैलून के जरिये स्ट्रेटोस्फीयर में जाकर पैराशूट के जरिये वापस पृथ्वी पर लौंटेगे. 

अंतरिक्ष यात्रा के लिए तैयार किए गए विशेष सूट में एक राडार, ग्राउंड बेस्ड मॉनिटरिंग ऑपरेशंस, अंतरिक्ष-पृथ्वी संचार तंत्र और इमेज ट्रांसमिशन सिस्टम लगा हुआ है.

प्रोफेशनल पैराशूटिंग चैंपियन महिला जाएंगी पहले

इस अनोखी अंतरिक्ष यात्रा के लिए चीन में मौजूद तमाम योग्य, शारीरिक रूप से सक्षम, बुद्धिमान और अमीर लोगों में से प्रोफेशनल पैराशूटिंग करने वाली हे यूफेंग को चुना गया है जो दुनिया भर में पहली ऐसी महिला बनेंगी जो इस तरह से अंतरिक्ष यात्रा पर जाएंगी.

उन्होंने कहा, "मैं खुद को चुनौती देना चाहती हूं और स्पेस स्काई डाइविंग के 41,419 मीटर के गूगल के पूर्व एग्जीक्यूटिव एलैन यूस्टैस द्वारा बनाए गए मौजूदा विश्व रिकॉर्ड को चुनौती देना चाहती हूं."

स्पेसविजन

नौ माह तक किया परीक्षण

स्पेस विजन के संस्थापक और अध्यक्ष जियांग फैंग ने कहा कि तमाम तकनीकी विशेषज्ञों ने व्यावसायिक यात्रा की व्यवहारिकता पर अपनी सहमति जताई है और मानव स्पेससूट के संबंध में चीन की उड़ान प्रणाली तकनीकी इस तरह की योजनाओं की सफलता के लिए काफी परिपक्व है. कंपनी ने स्पेस सूट के कम्यूनिकेशन, राडार और अन्य ग्राउंड बेस्ड मॉनिटरिंग सिस्टम के सही काम करने का नौ माह तक गहन परीक्षण किया है.

उन्होंने कहा, "उम्मीद है कि स्पेस पैराशूटिंग शुरू करके हम घरेलू व्यावसायिक अंतरिक्ष यात्रा क्षेत्र के विकास का नेतृत्व करेंगेे और धीरे-धीरे आम लोगों की अंतरिक्ष यात्रा का एक रास्ता तैयार कर लेंगे."

पढ़ेंः टर्मिनेटर जैसी इंसानी आंखें बनाने में जुटा गूगल

यह व्यावसायिक स्पेस पैराशूटिंग प्रोजेक्ट हैनान राज्य के सान्या में शुरू किया जाएगा. इस द्वीप पर स्वच्छ हवा और स्पेस लॉन्च सेंटर भी है. 

कैसा होगा अनुभव

इस यात्रा के अंतर्गत एक कैप्सूल जिसमें कोई इंसान होगा उसे हीलियम गैस से भरे एक हाईटेक बैलून के जरिये पृथ्वी की सतह के 40 किलोमीटर ऊपर जाकर अंतरिक्ष को  देखने का मौका मिल सकेगा. यात्री यहां से पृथ्वी की गोलाई, शून्य गुरुत्वाकर्षण महसूस करने के साथ ही वो स्थान भी देख सकेंगे जहां चीन और अमेरिका के अंतरिक्ष विमान चंद्रमा पर पहुंचे थे.

First published: 22 May 2016, 18:29 IST
 
अगली कहानी